भारत में ज्यादा नौकरियां देगी गूगल, हैदराबाद में खुलेगा नया परिसर : सुंदर पिचाई

नयी दिल्ली: प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी गूगल भारत में और निवेश करेगी, नियुक्तियों में बढोतरी करेगी तथा नया परिसर (कैंपस) स्थापित और लाखों लोगों को उचित कीमत पर इंटरनेट पहुंच उपलब्ध कराएगी. अमेरिकी कंपनी गूगल के लिए भारत खासा महत्वपूर्ण बाजार है जिसका अभी उसने पूरी तरह दोहन नहीं किया है. भारत में जन्मे […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 16, 2015 3:48 PM

नयी दिल्ली: प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी गूगल भारत में और निवेश करेगी, नियुक्तियों में बढोतरी करेगी तथा नया परिसर (कैंपस) स्थापित और लाखों लोगों को उचित कीमत पर इंटरनेट पहुंच उपलब्ध कराएगी. अमेरिकी कंपनी गूगल के लिए भारत खासा महत्वपूर्ण बाजार है जिसका अभी उसने पूरी तरह दोहन नहीं किया है. भारत में जन्मे गूगल के मुख्य कार्यकारी सुंदर पिचाई अगस्त में इस कंपनी का शीर्ष पद संभालने के बाद अपनी पहली आधिकारिक भारत यात्रा पर आए हैं. उन्होंने अगले साल के अंत तक देश के 100 रेलवे स्टेशनों पर इंटरनेट संपर्क उपलब्ध कराने की घोषणा की.

उन्होंने कहा कि कंपनी भारत में खासकर इंजीनियरिंग के काम के लिये अपने कर्मचारियों की संख्या बढा रही है. पिचाई ने कहा, ‘‘गूगल बेंगलुर और हैदराबाद के लिये नियुक्ति की योजना बना रही है.हम क्षमता के विकास के लिये हैदराबाद में एक बडा परिसर बनाएंगे.’ पिचाई ने कहा कि कंपनी दिसंबर, 2016 तक रेलटेल के साथ अपनी भागीदारी के तहत देश के 100 रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई की व्यवस्था चालू कर देगी. मुंबई सेंट्रल स्टेशन पर यह सुविधा जनवरी से चालू हो जाएगी. भारतीय रेल की दूरसंचार इकाई, रेलटेल ने गूगल इंडिया की अनुषंगी इकाई के साथ समझौता किया है जिसके तहत देश भर के 400 स्टेशन में वाई-फाई की व्यवस्था की जाएगी.

पिचाईने कहा कि महिलाओं को आनलाइन पहुंच में मदद के गूगल के प्रयास के तहत कंपनी अपने कार्यक्रम का देश भर में विस्तार कर रही है. पिचाईने कहा, ‘‘हमारा जोर सभी तक इंटरनेट पहुंचाना है, यह सुनिश्चित करना है कि हमारे उत्पाद उनके लिये सार्थक हों और हमारा प्लेटफार्म इंटरनेट तक उन्हें अपनी आवाज पहुंचाने की अनुमति दे.’ पिचाई अपनी दो दिन की भारत यात्रा के दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. चेन्नई में पले-बढे पिचाई ने आज वित्त मंत्री अरुण जेटली तथा आईटी एवं दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद से मुलाकात की. वह कल मोदी से मुलाकात करेंगे.

पिचाईको गूगल क्रोम ब्राउजर तथा क्रोम आपरेटिंग प्रणाली जैसे उत्पादों के निर्माण का श्रेय जाता है. वह एंड्रायड वन फोन की स्थिति भी सुधारना चाहते हैं, जिसे पिछले साल भारतीय बाजार में पेश किए जाने के बाद अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई.

Next Article

Exit mobile version