20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शेयर बाजार धड़ाम : चीन का असर, सेंसेक्स 554 अंक गिरा

मुंबई : चीन के बाजारों से उठी चिंता ने आज भारत सहित वैश्विक बाजारों को फिर झकझोर दिया तथा स्थानीय शेयर बाजारों में गिरावट का सिलसिला आज और तेज हो गया. इसका असर विदेशी विनिमय बाजार पर भी दिखा तथा डालर के मुकाबले रुपया और टूट गया. वित्तीय और प्रतिभूति बाजार में उठापटक के बीच […]

मुंबई : चीन के बाजारों से उठी चिंता ने आज भारत सहित वैश्विक बाजारों को फिर झकझोर दिया तथा स्थानीय शेयर बाजारों में गिरावट का सिलसिला आज और तेज हो गया. इसका असर विदेशी विनिमय बाजार पर भी दिखा तथा डालर के मुकाबले रुपया और टूट गया. वित्तीय और प्रतिभूति बाजार में उठापटक के बीच निवेशकों का झुकाव सोने की ओर दिखा. वैश्विक बाजार में सोने के भाव में तेजी और रुपए की कमजोरी से मूल्यवान धातुओं के स्थानीय बाजार में पीली धातु में आज अच्छा खासा उछाल आया. इसके साथ ही चांदी की चमक भी बढ गयी है.

वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने निवेशकों की चिंता दूर करने का प्रयास करते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में खुद इतना दम खम है कि वह वैश्विक नरमी का मुकाबला कर सकती है. आर्थिक मामलों के सचिव शक्ति कांतादास ने साथ साथ यह भी कहा कि भारत विश्व की सबसे तेज गति से वृद्धि कर रही अर्थव्यवस्था है.

साथ ही बंबई शेयर बाजार का मानक सूचकांक आज करीब 555 अंक की भारी गिरावट के साथ 19 महीने के न्यूनतम स्तर 24,851.83 पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 172.70 अंक या 2.23 प्रतिशत गिर कर 7,568.30 अंक पर बंद हुआ। जमीन-जायदाद, बुनियादी ढांचा, वाहन, धातु तथा पूंजीगत वस्तु बनाने वाली कंपनियों के शेयर सर्वाधिक प्रभावित हुए. डालर के मुकाबले रपया भी 11 पैसे और टूट कर तीन सप्ताह के न्यूनतम स्तर पर 66.93 पर पहुंच गया। सोने की चमक और तेज हुरही और दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना स्टैंडर्ड 400 रुपए से अधिक उछाल के साथ 26,330 रुपये प्रति 10 ्रग्राम पर पहुंच गया.

इस साल अबतक बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों के कुल बाजार पूंजीकरण में 3.0 लाख करोडरुपयेसे अधिक की गिरावट आ चुकी है. सभी सूचीबद्ध शेयरों के मूल्य पर आधारित निवेशकों की कुल संपत्ति घटकर 96,91,131 करोडरुपयेपर आ गयी जो 2015 के अंतिम कारोबारी दिन में 100.38 लाख करोड रुपये थी

बाजार का दिन का हाल

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज कारोबार के शुरुआती दौर में ही 400 अंक से अधिक टूटकर 25,000 अंक से नीचे उतर गया. चीन के बाजारों में बिकवाली का दौर आज भी जारी रहने से घरेलू बाजारों में भी गिरावट रही. चीन की मुद्रा युआन के अवमूल्यन के बाद लगातार दूसरे दिन वहां भारी गिरावट के चलते कारोबार रोकना पड़ा. इसका भारतीय बाजारों पर असर देखा गया. अमेरिकी डालर के समक्ष रपये की नरमी का भी बाजार पर असर रहा. चीन का शंघाई शेयर सूचकांक कारोबार के शुरुआती दौर में 7.32 प्रतिशत टूट गया जिसकी वजह से बाजार प्रशासन को कारोबार रोकनापड़ा. तमाम एशियाई बाजारों में भी इसका असर देखा गया. दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था चीन में आर्थिक वृद्धि की धीमी चाल से कारोबारियों की चिंता बढी है. अर्थव्यवस्था की धीमी चाल से चीन की मुद्रा पर भी असर पड़ा है.

आज एक समय सेंसेक्स में लगभग 500 अंक की गिरावट भी दर्ज की गयी. दोपहर के साढ़े 12 बजे के आसपास सेंसेक्स 455 अंक की गिरावट व निफ्टी 146 अंक की गिरावट पर कारोबार कर रहा था. दोनों अहम सूचकांक में आज इस समय तक 1.89 प्रतिशत तक की गिरावट आ गयी थी.

चीन के केंद्रीय बैंक ने आज चीनी मुद्रा युआन का 0.51 प्रतिशत अवमूल्यन किया है. इसके बाद एक डालर के समक्ष युआन का मूल्य 6.5646 युआन रह गया. यह मार्च 2011 के बाद डालर के समक्ष युआन का सबसे कम विनिमय मूल्य है. चीन के बाजारों मेंआयी गिरावट के असर से बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक कारोबार के शुरुआती घंटे में 406.54 अंक टूटकर 25,000 से नीचे गिरकर 24,999.79 अंक पर आ गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 116 अंक से अधिक गिरकर 7,700 से नीचे आ गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें