शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 39 अंक चढ़कर बंद

मुंबई :कारोबारी सप्ताह के अंतिम दिन शेयर बाजार में तेजी देखी गयी है. सेंसेक्स 39 अंक चढ़कर 24,646 पर बंद हुआ. निफ्टी में 9 अंक की वृद्धि देखी गयी. निफ्टी आज 7,485 पर बंद हुआ. इस सप्ताह शेयर बाजार ने अच्छी बढत बनायी है. बजट के ठीक दूसरे दिन इस साल शेयर बाजार में जबर्दस्त […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | March 4, 2016 10:14 AM

मुंबई :कारोबारी सप्ताह के अंतिम दिन शेयर बाजार में तेजी देखी गयी है. सेंसेक्स 39 अंक चढ़कर 24,646 पर बंद हुआ. निफ्टी में 9 अंक की वृद्धि देखी गयी. निफ्टी आज 7,485 पर बंद हुआ. इस सप्ताह शेयर बाजार ने अच्छी बढत बनायी है. बजट के ठीक दूसरे दिन इस साल शेयर बाजार में जबर्दस्त उछाल देखा गया था. सरकार ने राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को बरकरार रखा है. रिजर्व बैंक ब्याज दरों में कटौती कर सकता है.

बाजार का दिन का हाल

बंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स तीन दिनों की बढ़त के बाद आज गिरावट की ओर है. हालांकि बाजार आज बढ़त के साथ खुला था, लेकिन शुरुआती कारोबार में यह बढ़त बरकरार नहीं रह सकी. सेंसेक्स 26 अंकों की गिरावट के साथ 24,581 अंक के स्‍तर पर पहुंच गया है. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी शुरुआती कारोबार में 14 अंक गिर गया है. निफ्टी 7,462 अंक पर कारोबार कर रहा है. विशेषज्ञों की मानें तो यह मुनाफावसूली के कारण हुआ है. जबकि मिउकैप और स्मॉलकैप के शेयर हरे निशान में नजर आ रहे हैं. मिडकैप के शेयर 33 अंकों की तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं और स्मॉलकैप के शेयरों में भी तीन अंकों की तेजी दर्ज की जा रही है.

गुरुवार को बजट के बाद बाजार में तीसरे दिन बढत जारी रही और बीएसई सेंसेक्स 364 अंक की मजबूती के साथ एक महीने के उच्च स्तर 24,607 अंक पर बंद हुआ. वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख के साथ सतत लिवाली से बाजार में मजबूती आयी. अमेरिका में रोजगार के बेहतर आंकडें तथा जिंसों में मजबूती से कल शेयर बाजार में तेजी के बाद गुरुवार को अधिकतर एशियाई बाजार मजबूती के साथ बंद हुए. यूरोप के ज्यादातार बाजारों में भी सकारात्मक रुख देखने को मिला. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 7,400 अंक पर फिर से पहुंच गया.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट में राजकोषीय अनुशासन को बनाये रखा और राजकोषीय घाटे को 2016-17 में जीडीपी के 3.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा है. इसको देखते हुए रिजर्व बैंक द्वारा अब नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद में लिवाली गतिविधियां देखी जा रही है. एक निजी सर्वे के अनुसार नये आर्डर की वृद्धि में नरमी के बीज सेवा क्षेत्र की गतिविधियां तीन महीने के न्यूनतम स्तर पर आ गयी है. इससे भी, नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद बढी है. तीस शेयरों वाला बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 364.01 अंक या 1.50 प्रतिशत की तेजी के बाद 24,606.99 अंक पर बंद हुआ.

आठ फरवरी के बाद यह उच्चतम स्तर हैं इससे पहले, पिछले दो सत्रों में सेंसेक्स 1,241 अंक मजबूत हो चुका था. गुरुवार को एनएसई निफ्टी भी 106.75 अंक या 1.45 प्रतिशत की तेजी के साथ 7,457.60 अंक पर बंद हुआ. अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया लगातार पाचवें दिन मजबूत हुआ और कारोबार के दौरान 67.28 पर पहुंच गया. इससे भी धारणा को बल मिला. सेंसेक्स के 30 शेयरों में 26 लाभ में तथा शेष नुकसान में रहे. टाटा स्टील, एल एंड टी, भेल, डॉ रेड्डी, गेल, अदाणी पोर्ट, टीसीएस, एक्सिस बैंक तथा सन फार्मा में मजबूती देखी गयी. वहीं दूसरी तरफ आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी, एनटीपीसी, मारुति सुजुकी नुकसान में रहे.

Next Article

Exit mobile version