20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 131 अंक चढ़ा

मुंबई : शेयर बाजार में आज तेजी देखी गयी. सेंसेक्स 131 छढ़कर 24682 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी में 38 अंक चढ़कर 7, 498 पर बंद हुआ. अमेरिकी सेंट्रंल बैंक के ब्याज दरों की घोषणा से पहले बाजार में हलचल दिखी. बैंकिग शेयरों में आज भी मजबूती देखी गयी.आईसीआईसीआई बैंक,एक्सिस बैंक,एचडीएफसी बैंक व सीपला के […]

मुंबई : शेयर बाजार में आज तेजी देखी गयी. सेंसेक्स 131 छढ़कर 24682 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी में 38 अंक चढ़कर 7, 498 पर बंद हुआ. अमेरिकी सेंट्रंल बैंक के ब्याज दरों की घोषणा से पहले बाजार में हलचल दिखी.

बैंकिग शेयरों में आज भी मजबूती देखी गयी.आईसीआईसीआई बैंक,एक्सिस बैंक,एचडीएफसी बैंक व सीपला के शेयरों में तेजी देखी गयी. हालांकि आज सुबह बाजार में कारोबार की शुरूआत गिरावट के साथ हुई.

बाजार का दिन का हाल

भारतीय बाजारों में आज दूसरे दिन भी गिरावट देखने को मिल रहा है. बंबई स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स आज 46 अंकों की गिरावट के साथ खुला. शुरुआती कारोबार में मुनाफावसूली के कारण यह गिरावट और बढ़ी. इस समय सेंसेक्स 79 अंकों की गिरावट के साथ 24,472 अंक पर पहुंच गया है. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी भी भी गिरावट दर्ज की जा रही है. सुबह के कारोबार में निफ्टी 17 अंकों की गिरावट के साथ 7,444 अंक पर पहुंच गया. मिडकैप और स्मॉलकैप के शेयर भी लाल निशान में नजर आ रहे हैं. मिडकैप में 44 अंकों की गिरावट दर्ज की जा रही है, जबकि स्मॉलकैप के शेयर 4 अंकों की मामूली गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं.

मंगलवार को कई दिनों की बढ़त पर लगाम लगा और दिनभर के उतार चढाव के बाद बाजार 253 अंक गिरकर बंद हुआ. मंगलवार को सेंसेक्स गिरावट के साथ खुला और दिनभर उपर-नीचे होता रहा. अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति समिति की बैठक से पहले वैश्विक बाजारों में भी नरमी का रुख देखा गया. बंबई शेयर बाजार के औषधि क्षेत्र के शेयर सूचकांक में 3.01 प्रतिशत की तीव्र गिरावट दर्ज की गई.

दवा कंपनी लुपिन के गोवा कारखाने की विनिर्माण प्रक्रिया में कुछ खामी को लेकर उसे अमेरिका की खाद्य एवं औषधि विनियामक एजेंसी (एफडीए) से नौ बिंदुओं का एक नोटिस मिलने की खबर है. इससे कंपनी का शेयर 7.59 प्रतिशत लुढक गया. एक अन्य दवा कंपनी फाइजर के प्रमुख दवा उत्पादों पर रोक लगाने की चिंताओं से इसका शेयर भी लगातार गिरावट में है और मंगलवार को यह 3.15 प्रतिशत घटकर 1,705.30 रुपये पर बंद हुआ.

वैश्विक बाजारों में यूरोपीय शेयरों में गिरावट रही. एशियाई बाजारों में गिरावट से यह रुख बना. बैंक आफ जापान ने अपने देश की अर्थव्यवस्था की धुंधली तस्वीर पेश की. थोक मुद्रास्फीति फरवरी में लगातार 16वें महीने शून्य से नीचे रही. इसे देखते हुये उद्योग जगत ने एक बार फिर रिजर्व बैंक पर नीतिगत दर में कटौती का दबाव बनाया है ताकि कारखानों में उत्पादन गतिविधियों में तेजी लाई जा सके. कारोबार की समाप्ति पर सेंसेक्स 253.11 अंक यानी 1.02 प्रतिशत घटकर 24,551.17 अंक पर बंद हुआ. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 7,500 अंक के स्तर से नीचे गिरकर 78.15 अंक यानी 1.04 प्रतिशत गिरकर 7,460.60 अंक पर बंद हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें