वित्त वर्ष के अंतिम दिन शेयर बाजार में सपाट कारोबार, सेंसेक्स 3 अंक चढ़कर बंद

मुंबई :वित्त वर्ष के अंतिम दिन सेंसेक्स में 3.28 अंक बढ़कर 25342 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी भी 3.20 अंक की बढ़त देखी गयी. निफ्टी आज 7,738 अंक पर बंद हुआ. आज के कारोबार में फार्मा , आइटी व एफमसीजी सेक्टर में तेजी देखी गयी. वहीं बाजार में पीएसयू बैंक सेक्टर , मेटल सेक्टर, एनर्जी […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | March 31, 2016 9:53 AM

मुंबई :वित्त वर्ष के अंतिम दिन सेंसेक्स में 3.28 अंक बढ़कर 25342 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी भी 3.20 अंक की बढ़त देखी गयी. निफ्टी आज 7,738 अंक पर बंद हुआ. आज के कारोबार में फार्मा , आइटी व एफमसीजी सेक्टर में तेजी देखी गयी. वहीं बाजार में पीएसयू बैंक सेक्टर , मेटल सेक्टर, एनर्जी सेक्टर गिरकर बंद हुआ . उधर आज आज क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने चीन की रेटिंग डाउन कर दी है. ऐसा माना जा रहा है कि इस डाउनग्रेडिंग का असर दुनिया भर के मार्केट पर पड़ सकता है

कारोबार डेस्क

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स आज बढ़त के साथ खुला है. सेंसेक्स 70 अंकों की बढ़त के साथ 25408 अंकों पर खुला और शुरुआती कारोबार में 37 अंकों की बढ़त के साथ 25,375 अंक पर पहुंच गया. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी बढ़त के साथ खुला और शुरुआती कारोबार में 10 अंकों की तेजी के साथ 7,745 अंक पर पहुंच गया. हालांकि मिडकैप के शेयर नुकसान में नजर आ रहे हैं. वहीं स्मॉलकैप के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है. मिडकैप के शेयर 5 अंक के नुकसान पर कारोबार कर रहा है और स्मॉलकैप के शेयर 24 अंकों की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है.

बुधवार को सेंसेक्स ने रिकार्ड उछाल हासिल की थी. बाजार में दो दिन से चली आ रही गिरावट के सिलसिले पर बुधवार को ब्रेक लगा और सेंसेक्स 438 अंक लाभ में रहा. पिछले एक महीने में सेंसेक्स में यह सबसे बडा सुधार देखने को मिला. बेहतर वैश्विक संकेतों तथा अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में फिलहाल बढोतरी नहीं किये जाने के संकेतों के बीच बैंकिंग और फार्मा कंपनियों के शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी आयी.

नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 7,700 अंक के स्तर को फिर पार कर गया. कारोबार के दौरान 7,643.45 से 7,741.95 अंक के दायरे में रहने के बाद अंत में 138.20 अंक या 1.82 प्रतिशत की बढत के साथ 7,735.20 अंक पर पहुंच गया. अमेरिका के फेडरल रिजर्व की प्रमुख जैनेट येलेन ने कहा कि संघीय मौद्रिक समिति को वैश्विक अर्थव्यवस्था के समक्ष जोखिम को देखते हुए नीतिगत ब्याज दरों में बढोतरी के मोर्चे पर सतर्कता से आगे बढने की जरुरत है. इससे धारणा को बल मिला कि अमेरिका में नीतिगत दरें फिलहाल मौजूदरा स्तर पर बनी रहेगी. इससे सुबह एशियाई बाजारों में भी मजबूती आई.

Next Article

Exit mobile version