20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 215 अंक गिरकर बंद

मुंबई : बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 215 अंक टूटकर तीन सप्ताह के निचले स्तर 24,785.42 अंक पर आ गया। कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजों से निवेशक अधिक उम्मीद नहीं लगा रहे हैं , इससे यहां धारणा प्रभावित हुई.इसके अलावा अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के समक्ष जोखिमों का उल्लेख किया है. […]

मुंबई : बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 215 अंक टूटकर तीन सप्ताह के निचले स्तर 24,785.42 अंक पर आ गया। कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजों से निवेशक अधिक उम्मीद नहीं लगा रहे हैं , इससे यहां धारणा प्रभावित हुई.इसके अलावा अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के समक्ष जोखिमों का उल्लेख किया है. इन बातों से बाजार की धारणा प्रभावित हुई और नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी महत्वपूर्ण 7,600 अंक के स्तर से नीचे आ गया.

जियोजित बीएनपी परिबा के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘एफओएमसी की बैठक के मिनट्स से इस बात की पुष्टि हुई है कि वह अमेरिका में भविष्य में ब्याज दरों में बढोतरी को लेकर सतर्क रख अपना रहा है.” उन्होंने कहा कि विदेशी निवेशक तटस्थ बने हुए हैं और वे चौथी तिमाही में आमदनी ठहरी रहने की संभावना के बीच सीमित मात्रा में बिकवाली कर रहे हैं. इस बीच, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि रुपये में अवमूल्यन की कोई गंभीर चुनौती नहीं है और उतार-चढाव के बाद यह अपना स्तर पा लेगा.

बाजार का दिन का हाल

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स आज गिरावट के साथ खुला. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 141 अंकों की गिरावट के साथ 24,759 अंक पर पहुंच गया. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी शुरुआती कारोबार में 26 अंकों की गिरावट के साथ 7,588 अंक पर पहुंच गया. मिडकैप के शेयरों में मामूली गिरावट दर्ज की जा रही है जबकि स्मॉलकैप के शेयर 4 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है. बुधवार को वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख तथा कम भाव पर शेयरों की लिवाली से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 17 अंक की मामूली बढत के साथ 24,900.63 अंक पर बंद हुआ था.

अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति समिति की पिछले महीने की बैठक का ब्योरा जारी होने से पहले बाजार में यह सुधार दिखा है. सेंसेक्स में मंगलवार को करीब दो महीने की सबसे बडी गिरावट आयी थी और यह 516 अंक नीचे आ गया था. बुधवार को बाजार सुबह लाभ में खुला. दिन में इसमें सीमित उतार-चढाव होता रहा. इस बीच, एक मासिक सर्वे के अनुसार नये कारोबारी आर्डर के साथ देश में निजी क्षेत्र में विनिर्माण तथा सेवा गतिविधियां मार्च में 37 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गयी. हालांकि रोजगार वृद्धि धीमी बनी हुई है.

तीस शेयरों वाला सेसेंक्स थोडी बढत के साथ 24,978.86 अंक पर खुला और कारोबार के दौरान 25,000.65 से 24,834.16 अंक के दायरे में रहा. अंत में यह 17 अंक या 0.07 प्रतिशत की बढत के साथ 24,900.63 अंक पर बंद हुआ. रिजर्व बैंक की मंगलवार को मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती के बाद सेंसेक्स 516 अंक का गोता लगा गया था. नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी बुधवार को 11.15 अंक या 0.15 प्रतिशत की तेजी के साथ 7,614.35 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 7,638.65 से 7,591.75 अंक के दायरे में रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें