22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बाजार में तेजी, सेंसेक्स 93 अंक चढ़ा, निफ्टी 7,780 पर

मुंबई : बंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज सप्ताह के पहले दिन बढ़त के साथ खुला और शुरुआती कारोबार में 93 अंकों की तेजी के साथ 25,395 अंक पर पहुंच गया. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 30 अंकों की तेजी के साथ 7,780 अंक पर पहुंच गया. मिडकैप और स्मॉलकैप के शेयरों […]

मुंबई : बंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज सप्ताह के पहले दिन बढ़त के साथ खुला और शुरुआती कारोबार में 93 अंकों की तेजी के साथ 25,395 अंक पर पहुंच गया. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 30 अंकों की तेजी के साथ 7,780 अंक पर पहुंच गया. मिडकैप और स्मॉलकैप के शेयरों में भी तेजी देखने को मिल रही है. दोनों ही शेयर हरे निशान में नजर आ रहे हैं. मिडकैप के शेयर 15 अंक और स्मॉलकैप के शेयर 55 अंक की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है.

पिछले सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन में बाजार नियामक सेबी द्वारा पी-नोट को लेकर कडे दिशानिर्देश जारी करने के बाद शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन कमजोर रुख बना रहा. शुक्रवार को उतार-चढाव भरे बाजार में विदेशी एवं घरेलू निवेशकों की बिकवाली से सेंसेक्स 98 अंक गिरकर 25,301.90 अंक रह गया था. इसके अलावा अमेरिका फेडरल रिजर्व की अप्रैल में हुई बैठक का ब्यौरा जारी होने के बाद डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे टूटकर 67.50 रुपये प्रति डालर के स्तर पर आने से भी बाजार का रुख गिरावट में रहा.

फैडरेल रिजर्व के ब्यौरे में जून माह में ब्याज दरों में वृद्धि का संकेत दिया गया है. इससे कारोबारी धारणा प्रभावित हुई. साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स में 187.67 अंक यानी 0.73 प्रतिशत और निफ्टी में 65.20 अंक यानी 0.83 प्रतिशत की गिरावट रही. बीएनपी परिबास म्यूचुअल फंड में कोष प्रबंधक-इक्विटीज श्रेयांश देवालकर ने कहा कि सेबी द्वारा पी-नोट से जुडे नियमों को कडा करने की वजह से भारत में विदेशी कोष के आगमन को लेकर बाजार भागीदारों में चिंता बनी हुई है. पिछले दो सत्रों में इस सूचकांक में 379.89 अंकों की गिरावट दर्ज की गई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें