US फैड और BOJ की मौद्रिक समीक्षा के बाद भारतीय शेयर बाजार में डेढ़ प्रतिशत की कमजोरी

मुंबई : अमेरिका के केंद्रीय बैंक यूएस फैडरल रिजर्व व जापान के केंद्रीय बैंक बैंक ऑफ जापान द्वारा ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किये जाने का असर आज भारतीय शेयर बाजार पर देखा जा रहा है. एक समय में सेंसेक्स 400 अंक नीचे चला गया, हालांकि बाद में बाजार थोड़ा संभला. दिन के साढ़े […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | June 16, 2016 10:00 AM

मुंबई : अमेरिका के केंद्रीय बैंक यूएस फैडरल रिजर्व व जापान के केंद्रीय बैंक बैंक ऑफ जापान द्वारा ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किये जाने का असर आज भारतीय शेयर बाजार पर देखा जा रहा है. एक समय में सेंसेक्स 400 अंक नीचे चला गया, हालांकि बाद में बाजार थोड़ा संभला. दिन के साढ़े बारह बजे के आसापास सेंसेक्स 375 अंक गिर कर 26356 अंक पर तो निफ्टी 120 अंक गिरकर 8086 अंक पर कारोबार कर रहा है. बाजार में एक समय डेढ़ प्रतिशत की कमजोरी दर्ज की गयी. मारुति, एनटीपीसी अडानी पोर्ट का बाजार में आयी गिरावट में बड़ी भूमिका रही.

मालूम हो कि कल यूएस फैड ने अपनी मौद्रिक समीक्षा की. इसके बाद मीडिया को संबोधित करते हुए यूएस फैड की प्रमुख जेनेट एलेन ने कहा कि हम ब्याज दरों को पूर्व के स्तर पर ही रखेंगे और अर्थव्यवस्था को लेकर मिश्रित संकेत मिले हैं. अमेरिका की जीडीपी जारी वित्तीय वर्ष में गिरने का भी खतरा है. वहीं, बैंक ऑफ जापान ने भी पूर्व के स्तर पर अपनी निगेटिव ब्याज दर बनाने का निर्णय किया है. जापान ने अपनी अर्थव्यवस्था में येन डालने की नीति कायम रखी है.

बाजार का सुबह का हाल

बंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज फिर गिरावट के साथ खुला और शुरुआती कारोबार में बीएसई का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 205 अंकों की गिरावट के साथ 26,521 अंक पर पहुंच गया. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 67 अंकों की गिरावट के साथ 8,139 अंक पर पहुंच गया. मिडकैप और स्मॉलकैप के शेयरों में गिरावट दर्ज की जा रही है.


बाजार का कल का हाल

बुधवार को विमानन नीति को मिली कैबिनेट मंजूरी के बाद सेंसेक्स ने लंबा छलांग लगाया था.दिनभर की उतार चढाव के बाद सेंसेक्स बुधवार को 331 अंक की मजबूती के साथ 26,726.34 अंक पर बंद हुआथा. वहीं नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी फिर से 8,200 के स्तर को पा लियाथा. इससे पहले, पिछले चार कारोबारी सत्रों से बाजार में गिरावट देखी गयी थी. अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर के बारे में आज होने वाले निर्णय से पहले तथा अगले सप्ताह ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में बने रहने को लेकर होने वाले जनमत सग्रह से पहले धारणा थोडी सतर्क रही.

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में मजबूत होकर 26,500.79 अंक पर खुला और पूरे कारोबार के दौरान तेजी रही. एक समय यह 26,752.59 के उच्च स्तर पर चला गया लेकिन अंत में 330.63 अंक या 1.25 प्रतिशत मजबूत होकर 26,726.34 अंक पर बंद हुआ. पिछले चार दिनों में सेंसेक्स 625 अंक टूटा था.

Next Article

Exit mobile version