23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

266 अंक चढ़कर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 8,867 पर

मुंबई : बंबई स्‍टॉक एक्सचेंज के दोनों प्रमुख सूचकांक आज दिनभर के उतार चढ़ाव के बाद 266 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ. इस बढ़त के साथ सेंसेक्स 28,773 अंक पर पहुंच गया. हालांकि सेंसेक्‍स ने शुरुआती कारोबार की बढ़त गंवा दी. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 90 अंकों की बढ़त […]

मुंबई : बंबई स्‍टॉक एक्सचेंज के दोनों प्रमुख सूचकांक आज दिनभर के उतार चढ़ाव के बाद 266 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ. इस बढ़त के साथ सेंसेक्स 28,773 अंक पर पहुंच गया. हालांकि सेंसेक्‍स ने शुरुआती कारोबार की बढ़त गंवा दी. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 90 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ. मिडकैप और स्‍मॉलकैप के शेयरों में भी बढ़त दर्ज की गई. मिडकैप के शेयर जहां 183 अंक बढ़त के साथ बंद हुआ वहीं 128 अंक की बढ़त के स्‍मॉलकैप में रही.

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर को बरकरार रखने से एशिया के अन्य बाजारों में मजबूत रुख के साथ बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 365 अंक की तेजी के साथ खुला. एनएसई निफ्टी भी 8,800 के स्तर को पार कर गया. पिछले दो दिनों से सेंसेक्स में गिरावट दर्ज की गयी थी. विदेशी निवेशकों के पूंजी निवेश तथा चौतरफा लिवाली से बाजार को मजबूती मिली. तीस शेयरों वाला सूचकांक 364.80 अंक या 1.27 प्रतिशत की बढत के साथ 28,871.92 अंक पर खुला.

बैंक, धातु और वाहन की अगुवाई में सभी खंडवार सूचकांकों में तेजी रही. पिछले दो सत्रों में सेंसेक्स में 127.08 अंक की गिरावट आई थी. नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 108.65 अंक या 1.24 प्रतिशत की बढत के साथ 8,885.80 अंक पर पहुंच गया. कारोबारियों के अनुसार अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर को बरकरार रखने से एशिया के अन्य बाजारों में तेजी आई जिसका असर घरेलू बाजार पर भी पडा.

जिन प्रमुख शेयरों में तेजी रही उनमें आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील, एसबीआई, हीरो मोटो कार्प, एक्सिस बैंक तथा मारति सुजुकी शामिल हैं. अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने कल लगातार छठी बैठक में मानक ब्याज दर में बदलाव नहीं करने का फैसला किया. बैठक में कहा गया है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मजबूत के और संकेत देखने की जरुरत है. कल बाजार में गिरावट दर्ज की गई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें