24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

माैद्रिक नीति की घोषणा के बाद 91 अंक चढ़ कर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 31 अंक ऊपर

मुंबई : अच्छी शुरुआत के साथ बाजार खुलने के बावजूद वह आज एक सीमित दायरे में काम करता रहा. मौद्रिक समीक्षा के बाद भी बाजार तीन अंकों की बढ़त पर बंद नहीं हुआ. सेंसेक्स अंतत: 91 अंक की बढ़त के साथ 28334 अंक पर बंद हुआ और निफ्टी 31 अंक 8769 अंक के साथ बंद […]

मुंबई : अच्छी शुरुआत के साथ बाजार खुलने के बावजूद वह आज एक सीमित दायरे में काम करता रहा. मौद्रिक समीक्षा के बाद भी बाजार तीन अंकों की बढ़त पर बंद नहीं हुआ. सेंसेक्स अंतत: 91 अंक की बढ़त के साथ 28334 अंक पर बंद हुआ और निफ्टी 31 अंक 8769 अंक के साथ बंद हुआ.

मौद्रिक समीक्षा के बाद बाजार की प्रतिक्रिया

मुंबई : रिजर्व बैंक द्वार रेपो रेट में चौथाई प्रतिशत की कटौती कर उसे सवा प्रतिशत किये जाने भारतीय शेयर बाजार ने बेहद संतुलित प्रतिक्रिया दी है. पहले जहां सेंसेक्स हल्के हरे निशान पर दिन में कारोबार कर रहे थे, वहीं रेट कट होने के एलान के बाद सेंसेक्स एक बारगी 100 प्वाइंट से ऊपर चला गया, लेकिन फिर व 80 से 90 अंक की बढ़त के दायरे में रहा. बाजार बंद होने से आठ मिनट पहले वह 112 अंक ऊपर था. रेट कट से बाजार में जोरदार तेजी देखने को नहीं मिली.


बाजार का सुबह का हाल

मुंबई : बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 159 अंक से अधिक तेजी के साथ खुला. एशिया के अन्य बाजारों में तेजी के बीच रिजर्व बैंक की आज होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले ब्याज दर से जुड़े शेयरों में मजबूती रही. डाॅलर के मुकाबले रुपये में बढत से भी धारणा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा.

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 159.36 अंक या 0.56 प्रतिशत की बढत के साथ 28,402.65 अंक पर खुला. वाहन, जमीन-जायदाद, बैंक, तेल एवं गैस तथा पावर ट्रेडिंग कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में यह तेजी आयी.

पिछले दो सत्रों में सेंसेक्स 415.76 अंक मजबूत हो चुका है. नेशनल स्टाॅक एक्सचेंज का निफ्टी भी 34.30 अंक या 0.39 प्रतिशत की बढत के साथ 8,772.40 अंक पर खुला.

हालांकि बाद में शेयर बाजार में थोड़ी गिरावट आयी, लेकिन वे हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सुबह के सवा दस बजे के आसपास सेंसेक्स 67 अंक की बढ़त के साथ 28310 अंक पर और निफ्टी 18 अंक की बढ़त के साथ 8756 अंक पर कारोबार कर रहा था. आज निफ्टी पर ओएनजीसी, गेल, सन फार्मा, टैक महिंद्रा, सिप्ला जैसे दिग्गज टॉप परफाॅर्मर बने, जबकि जी लिमिटेड, कोल इंडिया, एलएंडटी, इंडसइंड बैंक व बैंक ऑफ बड़ौदा टॉप लूजर बने.

कारोबारियों के अनुसार नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद में निवेशकों की लिवाली से बाजार में तेजी आयी. एशिया के अन्य बााजारों में हांगकांग के हैंग सेंग और जापान के निक्की में तेजी रही. चीन के बाजारों में आज अवकाश है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें