बाजार में मजबूती, सेंसेक्स 102 अंक चढा

मुंबई : यूरोपीय बाजारों में तेजी के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज करीब 102 अंक की बढत के साथ तीन सप्ताह के उच्च स्तर 28,179 अंक पर बंद हुआ. सरकार तथा बैंकों के शीर्ष प्रबंधन के बीच फंसे कर्ज (एनपीए) के मुद्दे पर होने वाली बैठक से पहले यह तेजी आयी है. हालांकि, […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 24, 2016 8:53 PM

मुंबई : यूरोपीय बाजारों में तेजी के बीच बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज करीब 102 अंक की बढत के साथ तीन सप्ताह के उच्च स्तर 28,179 अंक पर बंद हुआ. सरकार तथा बैंकों के शीर्ष प्रबंधन के बीच फंसे कर्ज (एनपीए) के मुद्दे पर होने वाली बैठक से पहले यह तेजी आयी है. हालांकि, कल से कुछ प्रमुख बैंकों के वित्तीय नतीजे आने से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया है.

चीन में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये ताजा प्रोत्साहन उपायों की घोषणा की उम्मीद में वैश्विक बाजारों में तेजी रही. तेल एवं गैस, बैंक तथा वाहन शेयरों की अगुवाई में चौतरफा लिवाली देखी गयी. तीस शेयरों वाला सूचकांक मजबूती के साथ खुला और 101.90 अंक या 0.36 प्रतिशत की बढत के साथ 28,179.08 अंक पर बंद हुआ. शुक्रवार को सेंसेक्स 53 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ था. नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 15.90 अंक या 0.18 प्रतिशत की बढत के साथ 8,708.95 अंक पर बंद हुआ.
जियोजीत बीएनपी परिबा फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स ने कहा, ‘‘यूरोपीय बाजारों से सकारात्मक संकेत और इस्पात, बिजली और बुनियादी ढांचा समेत कुछ खास क्षेत्रों में फंसे कर्ज पर चर्चा के लिये बैंकों के वरिष्ठ प्रबंधकों की बैठक से पहले पीएसयू बैंकों में तेजी से जो नरमी थी, वह खत्म हो गयी.’ कारोबारियों के अनुसार एशियाई शेयर बाजारों में दो सप्ताह के उच्च स्तर तथा यूरोपीय शेयरों के शुरुआती कारोबार में बढत से घरेलू बाजार में लिवाली बढी. हालांकि, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक तथा कुछ अन्य बैंकों के तिमाही परिणाम आने से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया.
त्यौहारों एवं शादी-विवाह के दौरान मांग बढने की उम्मीद में वाहन कंपनियों के शेयरों में तेजी रही. सावर्जनिक क्षेत्र की कंपनी ओएनजीसी सर्वाधिक लाभ में रही। कंपनी ने कहा है कि उसका निदेशक मंडल सरकार के विनिवेश से पहले नकदी बढाने के लिये गुरुवार को बोनस शेयर जारी करने पर विचार करेगा. इसके बाद कंपनी का शेयर 4.61 प्रतिशत मजबूत हुआ.
लाभ में रहने वाले अन्य प्रमुख शेयरों में टाटा मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, कोल इंडिया, ल्यूपिन, एसबीआई, एचडीएफसी, मारति सुजुकी तथा महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं. वहीं दूसरी तरफ विप्रो, भारती एयरटेल, आइडिया सेल्यूलर में गिरावट दर्ज की गयी.
सेंसेक्स के 30 शेयरों में 14 लाभ में जबकि 16 नुकसान में रहे. वैश्विक स्तर पर एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट 1.21 प्रतिशत, हांगकांग का हैंगसेंग 0.98 प्रतिशत तथा जापान का निक्की 0.29 प्रतिशत मजबूत हुए. यूरोप के प्रमुख बाजारों में फ्रांस, जर्मनी तथा ब्रिटेन के बाजारों में तेजी रही.
बीएसई ने निवेशकों को ‘त्यौहारी बोनांजा’ के प्रति चेताया
बंबई शेयर बाजार (बीएसई) ने अपने सदस्यों को एसएमएस, व्हाट्सएप और सोशल मीडिया के माध्यम से प्रतिभूतियों में निवेश करने करने की सलाह देने वालों और ‘त्यौहारी पेशकश’ के झांसे में आने से बचने के प्रति चेताया है. आज जारी एक नोटिस में बीएसई ने ब्रोकरों से कहा कि वह अपने ग्राहकों को सलाह दें कि प्रतिभूतियों में निवेश के बारे में जानकारी देने वालों पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करें। किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले वह पर्याप्त आकलन करें.
बाजार में सुबह का क्या था हाल
बंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज 106 अंकों की बढ़त के साथ शुरुआती कारोबार में 28,183 अंक पर पहुंच गया. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 26 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है. शुरुआती कारोबार में इस बढ़त के साथ एनएसई का प्रमुख इंडेक्स 8,719 अंक पर पहुंच गया.
वैश्विक संकेतों के बीच पिछले कारोबार सत्रों में सेंसेक्स ने अच्‍छी बढ़त हासिल की. आज भी बीएसई का प्रमुख इंडेक्स बढ़त के साथ खुला और जल्‍द ही लिवाली समर्थन से 106 अंक की तेजी पर पहुंच गया. मिडकैप और स्मॉलकैप के शेयरों में भी बड़ी तेजी देखने को मिल रही है. मिडकैप के शेयर 55 अंकों की तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि स्मॉलकैप के शेयरों में 84 अंकों की तेजी दर्ज की जा रही है.
पिछले सप्ताह के अंतिम कारोबारी सत्र में शुक्रवार को रिलायंस इंडस्टरीज के निराशाजनक तिमाही नतीजों, अमेरिका में ब्याज दर बढ़ने की आशंका तथा एशियाई बाजारों के मिलेजुले रुख के बीच सेंसेक्स नीचे आ गया. अमेरिकी डालर इंडेक्स के चढ़ने के बीच विदेशी निवेशकों ने अपने हाथ रोके रखे. सेंसेक्स शुक्रवार को लगातार नकारात्मक दायरे में रहा. अंत में सेंसेक्स 52.66 अंक या 0.19 प्रतिशत के नुकसान से 28,077.18 अंक पर बंद हुआ.
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दबाव के बाद कुछ सुधरा और अंत में 6.35 अंक या 0.07 प्रतिशत के नुकसान से 8,693.05 अंक पर बंद हुआ. हालांकि, साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स में 403.58 अंक या 1.45 प्रतिशत, जबकि नेशनल स्टाक एक्सचेंज के निफ्टी में 109.65 अंक या 1.27 प्रतिशत की बढत रही .

Next Article

Exit mobile version