टाटा समूह में विवाद के बीच शेयरों में गिरावट, सेंसेक्स 88 अंक टूटा

मुंबई : टाटा समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट के बीच आज बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 88 अंक टूटकर बंद हुआ. साइरस मिस्त्री को टाटा समूह के चेयरमैन पद से अचानक हटाये जाने के बाद आज समूह की कंपनियों के शेयरों पर बिकवाली का दबाव था. मिस्त्री और टाटा समूह के बीच कानूनी […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 25, 2016 7:08 PM

मुंबई : टाटा समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट के बीच आज बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 88 अंक टूटकर बंद हुआ. साइरस मिस्त्री को टाटा समूह के चेयरमैन पद से अचानक हटाये जाने के बाद आज समूह की कंपनियों के शेयरों पर बिकवाली का दबाव था. मिस्त्री और टाटा समूह के बीच कानूनी लड़ाई की आशंका से निवेशकों की चिंता बढी है. विदेशी निवेशक भी इससे चिंतित लगते हैं.

नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 8,700 अंक के नीचे आ गया. इसके अलावा निवेशकों ने डरिवेटिव्स खंड में गुरुवार को अक्तूबर के वायदा सौदों की समाप्ति से पहले सतर्क रुख अपना रखा था. तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 87.66 अंक या 0.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ 28,091.42 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स कल 101.90 अंक मजबूत हुआ था.

पचास शेयरों वाला नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 17.65 अंक या 0.20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 8,691.30 अंक पर बंद हुआ.

जियोजीत बीएनपी परिबा फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘कंपनियों के वित्तीय परिणाम उम्मीद के अनुरूप नहीं रहने तथा टाटा समूह के मसले को लेकर बाजार में नरमी आयी. निवेशकों की कंपनियों के वित्तीय नतीजे पर नजर है. साथ ही वायदा सौदों की समाप्ति समीप आने से भी उतार-चढाव की आशंका है.’ टाटा समूह के शेयरों में बिकवाली देखी गयी. यह बिकवाली खासकर मिस्त्री को चेयरमैन पद से कल हटाये जाने के बाद हुई है.

निफ्टी में टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा पावर तथा टीसीएस में बिकवाली दबाव देखा गया. ये शेयर 2.51 प्रतिशत तक नीचे आये.

बीएसइ में टाटा समूह की जिन अन्य कंपनियों में गिरावट दर्ज की गयी, उसमें टाटा एलेक्सिी (1.40 प्रतिशत), टाटा कम्युनिकेशंस (2.26 प्रतिशत), इंडियन होटल्स (3.16 प्रतिशत), टाटा केमिकल्स (2.09 प्रतिशत), टाइटन (1.19 प्रतिशत) तथा टाटा मेटालिक्स (4.97 प्रतिशत) शामिल हैं.

वैश्विक स्तर पर एशिया के अन्य बाजारों में मिला-जुला रुख रहा. हांगकांग का हैंगसेंग 0.17 प्रतिशत नीचे जबकि जापान का निक्की 0.76 प्रतिशत मजबूत हुआ. चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.12 प्रतिशत मजबूत हुआ.

यूरोप के प्रमुख बाजारों में फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन में शुरुआती कारोबार में बढत रही.

घरेलू बाजार में सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 17 नुकसान में रहे. जिन अन्य प्रमुख कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही, उसमें महिंद्रा एंड महिंद्रा (2.72 प्रतिशत), गेल (2.02 प्रतिशत), एचयूएल (2 प्रतिशत), ओएनजीसी (2.30 प्रतिशत) तथा एचडीएफसी बैंक (1.19 प्रतिशत) शामिल हैं.

वहीं दूसरी तरफ अडाणी पोर्ट्स, डा. रेड्डीज, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक तथा भारती एयरेटल मजबूत हुए.

Next Article

Exit mobile version