26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बैंक शेयरों की बिकवाली से सेंसेक्स 255 अंक लुढका

मुंबई : फंसे कर्ज की चिंता फिर से बढने पर बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स बैंक शेयरों में बिकवाली से 255 अंक लुढक गया. एक्सिस बैंक का दूसरी तिमाही लाभ घटने से यह पता चलता है कि एनपीए के मोर्चे पर सब कुछ ठीक नहीं है. तेल कीमतों में गिरावट से वैश्विक स्तर पर कमजोर […]

मुंबई : फंसे कर्ज की चिंता फिर से बढने पर बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स बैंक शेयरों में बिकवाली से 255 अंक लुढक गया. एक्सिस बैंक का दूसरी तिमाही लाभ घटने से यह पता चलता है कि एनपीए के मोर्चे पर सब कुछ ठीक नहीं है. तेल कीमतों में गिरावट से वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख तथा साइरस मिस्त्री के चेयरमैन पद से हटाये जाने के बाद टाटा समूह सेजुड़ी गतिविधियों का भी बाजार पर प्रभाव पड़ा.

बंबई शेयर बाजार का तीस शेयरों वाला सूचकांक 254.91 अंक या 0.91 प्रतिशत लुढककर 27,836.51 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स कल 88 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ था.एनएसई का पचास शेयरों वाला निफ्टी भी 76.05 अंक या 0.88 प्रतिशत की गिरावट के साथ 8,615.25 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 8,596.60 से 8,657.30 अंक के दायरे में रहा.डेरेविटिव खंड में अक्तूबर माह के वायदा सौदा कल समाप्त होने से पहले निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया.

जियोजीत बीएनपी परिबा फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स ने कहा, ‘‘आश्चर्यजनक ढंग से बैंक शेयरों की अगुवाई में आज गिरावट आयी. चूंकि अभी कई बैंकों के वित्तीय नतीजे आने हैं, ऐसे में निवेशकों को इस बात का इंतजार है कि क्या एक्सिस बैंक के वित्तीय परिणाम को एक अलग मामला मानकर खारिज किया जा सकता है.”

टाटा मोटर्स, टाटा स्टील और टीसीएस जैसे टाटा समूह के शेयरों में गिरावट आज भी जारी रही. इनमें 4.27 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गयी.

सेंसेक्स के 30 शेयरों में 21 नुकसान में जबकि नौ लाभ में रहे.बाजार में गिरावट में वित्तीय शेयरों काबड़ा योगदान रहा. बीएसइ बैंक सूचकांक 1.89 प्रतिशत नीचे आया.तीस शेयरों में एक्सिस बैंक सबसे नुकसान में रहा. बैंक का शेयर 8.04 प्रतिशत नीचे आया. बैंक का जुलाई-सितंबर तिमाही का शुद्ध लाभ 83 प्रतिशत नीचे आने की खबर से शेयर लुढका.

इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक, अडाणी पोर्ट्स, विप्रो, एशियन पेंट्स, सिप्ला, पावर ग्रिड, सन फार्मा, ल्यूपिन, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, गेल तथा आरआईएल में भी गिरावट रही.

वहीं दूसरी तरफ आईटीसी 0.60 प्रतिशत तथा भारती एयरटेल 2.25 प्रतिशत मजबूत हुए. वैश्विक स्तर पर हांगकांग का हैंग सेंग 1.02 प्रतिशत जबकि शंघाई कंपोजिट 0.50 प्रतिशत नीचे आया. जापान का निक्की हालांकि 0.15 प्रतिशत मजबूत हुआ.यूरोप के प्रमुख बाजारों ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें