नरेंद्र मोदी सरकार ने सोना-चांदी शुल्क-मूल्य बढ़ाया

नयी दिल्‍ली : सरकार ने वैश्विक बाजार के रुख को देखते हुए सोने और चांदी पर आयात-शुल्क की गणना के लिए निर्धारित न्यूनतम आयात-मूल्य में मामूली वृद्धि करते हुए इसे क्रमश: 414 रुपये प्रति 10 ग्राम और 577 रुपये प्रति किलो कर दिया. सरकार हर पखवाड़े इसकी समीक्षा करती है. पिछले पखवाड़े सोने का शुल्क-मूल्य […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 1, 2016 1:37 AM

नयी दिल्‍ली : सरकार ने वैश्विक बाजार के रुख को देखते हुए सोने और चांदी पर आयात-शुल्क की गणना के लिए निर्धारित न्यूनतम आयात-मूल्य में मामूली वृद्धि करते हुए इसे क्रमश: 414 रुपये प्रति 10 ग्राम और 577 रुपये प्रति किलो कर दिया. सरकार हर पखवाड़े इसकी समीक्षा करती है. पिछले पखवाड़े सोने का शुल्क-मूल्य 410 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी का शुल्क 576 रुपये प्रति किलो निर्धारित किया गया था. शुल्क-मूल्य व्यवस्था इस लिए की गयी है ताकि आयातक माल का मूल्य कम दिखा कर आयात शुल्क की चोरी न कर सकें.

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक सरकारी बयान में कहा गया है कि इन बहुमूल्य धातुओं के शुल्क मूल्य में बदलाव को केंद्रीय उत्पाद एवं सीमाशुल्क बोर्ड के द्वारा अधिसूचित किया गया है. मजबूत अमेरिकी डॉलर के कारण वैश्विक बाजारों में सोने में स्थिरता रही. हाजिर सोना 1,276.16 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रहा. अमेरिकी बाजार में सोना वायदा में भी 1,277.10 डॉलर प्रति औंस पर कोई खास बदलाव नहीं रहा.

इस वर्ष सितंबर में देश में सोने का आयात 10.3 प्रतिशत घटकर 1.80 डॉलर प्रति अरब रह गया जो पूर्व वर्ष की समान अवधि में दो अरब डॉलर का हुआ था. इसका कारण वैश्विक और घरेलू बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट आना है. इस वर्ष फरवरी से बहुमूल्य धातुओं का आयात घट रहा है. भारत दुनिया का सबसे बड़ा स्वर्ण आयातक है और सालाना 900 से 1,000 टन सोने का आयात करता है.

Next Article

Exit mobile version