नोट छापने वाली प्रेस पूर्ण क्षमता पर काम कर रही हैं : रिजर्व बैंक

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक ने आज कहा कि नए नोटों की मांग को पूरा करने के लिए करेंसी छापने वाली प्रेस ‘पूर्ण क्षमता’ पर काम कर रही हैं. इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने लोगों से कहा है कि वे बैंक शाखाओं में भीड भाड कम करने के लिए भुगतान के अन्य तरीके यानी […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 12, 2016 7:11 PM

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक ने आज कहा कि नए नोटों की मांग को पूरा करने के लिए करेंसी छापने वाली प्रेस ‘पूर्ण क्षमता’ पर काम कर रही हैं. इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने लोगों से कहा है कि वे बैंक शाखाओं में भीड भाड कम करने के लिए भुगतान के अन्य तरीके यानी डेबिट और क्रेडिट कार्डों का इस्तेमाल करें. रिजर्व बैंक ने कहा कि देशभर में 4,000 स्थानों पर सभी करेंसी नोटों का पर्याप्त भंडार उपलब्ध है. बैंक शाखओं को उनकी जरुरत को पूरा करने के लिए उनसे जोडा गया है.

केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा, ‘‘मांग को पूरा करने के लिए प्रिंटिंग प्रेस पूरी क्षमता पर नोटों की छपाई कर रही हैं, जिससे पर्याप्त मात्रा में नोट उपलब्ध हो सकें. ” रिजर्व बैंक ने कहा कि 500 और 1,000 का नोट बंद होने से बैंकिंग प्रणाली के समक्ष सुगम और बिना किसी बाधा के इन्हें वापस लेने की जिम्मेदारी है और साथ ही उसे नए नोट भी उपलब्ध कराने हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर को पुराने नोटों को बंद करने की घोषणा के बाद एटीएम से तेजी से नोटों को निकालने का भी काम किया गया.

Next Article

Exit mobile version