रिजर्व बैंक दिसंबर में ब्याज दराें में कटौती करेगा : कोटक

नयीदिल्ली : नोटाें को बंद करने के कदम से लघु अवधि में कुल मांग प्रभावित होगी और ऐसे में रिजर्व बैंक अर्थव्यवस्था को समर्थन के लिए मौद्रिक समीक्षा से पहले ही ब्याज दराें में कटौती कर सकता है. एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है. कोटक इंस्टिट्यूशनल इक्विटीज के शोध नोट में कहा गया […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 16, 2016 7:05 PM

नयीदिल्ली : नोटाें को बंद करने के कदम से लघु अवधि में कुल मांग प्रभावित होगी और ऐसे में रिजर्व बैंक अर्थव्यवस्था को समर्थन के लिए मौद्रिक समीक्षा से पहले ही ब्याज दराें में कटौती कर सकता है. एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है. कोटक इंस्टिट्यूशनल इक्विटीज के शोध नोट में कहा गया है, ‘‘हम दिसंबर में नीतिगत दराें में चौथाई फीसद की कटौती के अनुमान पर कायम हैं, लेकिन केंद्रीय बैंक नोटों को बंद करने के प्रभाव के मद्देनजर पहले ही ब्याज दरों में 0.50 प्रतिशत की कटौती कर सकता है.”

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति अक्तूबर में 14 महीने के निचले स्तर 4.20 प्रतिशत पर आ गयी है. वहीं थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति लगातार दूसरे महीने घटते हुए 3.39 प्रतिशत रह गयी है. ऐसे में रिजर्व बैंक अर्थव्यवस्था को समर्थन के लिए मौद्रिक समीक्षा से पहले नीतिगत दर में आधा प्रतिशत की कटौती कर सकता है.

Next Article

Exit mobile version