21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नोटबंदी के बाद 4.61 लाख करोड़ नये नोट जारी, RBI का निर्देश – CCTV रिकार्ड संभालकर रखें बैंक

नयी दिल्ली :नोटबंदी के बाद 10 दिसंबर तक बैंकों में 12.44 लाख करोड़ रुपये के पुराने नोट जमा हुए हैं. वहीं दूसरी ओर बैंकों ने 35 दिन में 4.61 लाख करोड़ रुपये नए नोट वितरित किए हैं. रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर आर गांधी ने आज यहां संवाददाताओं से कहा कि रिजर्व बैंक और करेंसी […]

नयी दिल्ली :नोटबंदी के बाद 10 दिसंबर तक बैंकों में 12.44 लाख करोड़ रुपये के पुराने नोट जमा हुए हैं. वहीं दूसरी ओर बैंकों ने 35 दिन में 4.61 लाख करोड़ रुपये नए नोट वितरित किए हैं. रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर आर गांधी ने आज यहां संवाददाताओं से कहा कि रिजर्व बैंक और करेंसी चेस्ट को लौटाए गए पुराने नोट 12.44 लाख करोड़ रुपये के हैं.

यह आंकड़ा 10 दिसंबर तक का है. उन्होंने बताया कि 10 दिसंबर तक विभिन्न बैंकों ने काउंटरों तथा एटीएम के जरिये 4.61 लाख करोड़ रुपये जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि मात्रा के हिसाब से कुल 21.8 अरब नोट जारी हैं. इनमें से 20.1 अरब नोट 10, 20, 50 और 100 रुपये के हैं. वही 500 और 2,000 के कुल 1.7 अरब नए नोट जारी किए गए हैं.इस तरह 7 दिसंबर के बाद जमा किए गए पुराने नोटों का आंकडा करीब एक लाख करोड रपये रहा है. वहीं जारी किए गए नए नोटों का आंकडा काफी कम रहा है.

रिजर्व बैंक ने 7 दिसंबर को कहा था कि नोटबंदी के बाद 4.27 लाख करोड़ रुपये नए नोटों में जारी किए गए हैं. वहीं उस दिन 11.55 लाख करोड रुपये के पुराने नोट जमा किए गए थे. गांधी ने कहा कि पूरी प्रणाली जनता के हाथों में नोट पहुंचाने के लिए काम कर रही है. हम हर दिन अधिक से अधिक नए नोट जारी कर रहे हैं. जनता से अपील की जाती है कि वे नोटों की जमाखोरी न करें और उन्हें खर्च करे.

रिजर्व बैंक ने बैंकों के सीसीटीवी रिकार्ड संभालकर रखने को कहा

रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा है कि वे बैंक शाखाओं व करंसी चेस्ट के परिचालन की सीसीटीवी रिकार्डिंग को संभालकर रखें ताकि प्रवर्तन एजेंसियों को उन लोगों की पहचान करने में आसानी हो जो नोटबंदी के बाद नये नोटों की जमाखोरी कर रहे हैं.केंद्रीय बैंक ने इस बारे में आज एक अधिसूचना जारी की है.

इसमें बैंकों से कहा गया है कि वे 8 नवंबर से लेकर 30 दिसंबर 2016 तक बैंक शाखाओं व करंसी चेस्ट में लगे सीसीटीवी रिकार्डिंग संभालकर रखें.रिजर्व बैंक ने कहा है कि इस रिकार्डिंग से प्रवर्तन एजेंसियों को नये नोटों की जमाखोरी करने वालों को पहचानने व उनके खिलाफ कार्रवाई में मदद मिलेगी.

इससे पहले अक्तूबर में रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा था कि वे बैंक हाल या परिसर तथा काउंटरों को सीसीटीवी के दायरे में लाएं. सरकार ने 8 नवंबर की रात को नोटबंदी की घोषणा की थी. उसके बाद से देश भर में समाजकंटक तत्वों द्वारा नये नोटों की जमाखोरी के समाचार आ रहे हैं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें