IMF ने भारत का वृद्धि दर अनुमान घटाया, अमेरिका में ट्रंप प्रभाव से GDP बढ़ने का अनुमान

वाशिंगटन : अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने इस साल तथा 2018 के लिए अमेरिका की वृद्धि दर का अनुमान बढा दिया है.आईएमएफ का मानना है कि अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आर्थिक नीतियों से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिलेगी. वहीं नोटबंदी की वजह से भारत का जीडीपी अनुमान 7.6 प्रतिशत से घटाकर 6.6 प्रतिशत […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 16, 2017 9:54 PM

वाशिंगटन : अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने इस साल तथा 2018 के लिए अमेरिका की वृद्धि दर का अनुमान बढा दिया है.आईएमएफ का मानना है कि अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आर्थिक नीतियों से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को रफ्तार मिलेगी. वहीं नोटबंदी की वजह से भारत का जीडीपी अनुमान 7.6 प्रतिशत से घटाकर 6.6 प्रतिशत कर दिया.

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने इसके साथ ही कई अन्य देशों मसलन चीन, जर्मनी, जापान और ब्रिटेन की वृद्धि दर के अनुमान को भी बढा दिया है. इसके साथ ही आईएमएफ ने चेताया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के समक्ष कई नीचे की ओर जाने के जोखिम भी हैं.इनमें व्यापार के संरक्षणवादी कदम शामिल हैं. 189 देशों के आईएमएफ के ताजा आर्थिक परिदृश्य में कहा है कि ट्रंप के राष्ट्रपति चुने जाने का प्रभाव पहले से ही अमेरिकी शेयर मूल्यों, ब्याज दरों तथा डॉलर में दिखने लगा है. नए परिदृश्य में इस साल अमेरिका की आर्थिक वृद्धि दर 2.3 प्रतिशत तथा अगले साल यानी 2018 में 2.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है. यह 2016 की 1.6 प्रतिशत की वृद्धि दर की तुलना में उल्लेखनीय सुधार होगा.

Next Article

Exit mobile version