काले धन के रुप में विदेशों में जमा हैं भारतीयों के 16 हजार दो सौ करोड़ रुपये

नयी दिल्ली : आयकर विभाग के मुताबिक भारतीयों के 16 हजार दो सौ करोड़ रुपये काले धन के रुप में विदेशों में जमा है. इसकी जानकारी राज्य सभा में अपने लिखित जवाब में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दी. उन्होंने कहा कि भारतीयों द्वारा विदेशों में जमा काले धन की मात्रा का आधिकारिक आकलन नहीं […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 8, 2017 8:27 AM

नयी दिल्ली : आयकर विभाग के मुताबिक भारतीयों के 16 हजार दो सौ करोड़ रुपये काले धन के रुप में विदेशों में जमा है. इसकी जानकारी राज्य सभा में अपने लिखित जवाब में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दी. उन्होंने कहा कि भारतीयों द्वारा विदेशों में जमा काले धन की मात्रा का आधिकारिक आकलन नहीं है, लेकिन सरकार काला धन वापस लाने की पूरी तैयारी करने में जुटी हुई है.

सरकार ने जांच के बाद पाया है कि करीब 16 हजार दो सौ करोड़ रुपये कालाधन देश के बाहर छिपाया गया है. सरकार की ओर से इसकी जानकारी मंगलवार को संसद के समक्ष दी गई. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राज्य सभा में बताया, एचएसबीसी में गैरदर्ज विदेशी बैंक अकाउंट में जमा की गई रकम के आधार पर क्रमबद्ध जांच के माध्‍यम से पिछले दो वर्षों में 8 हजार दो सौ करोड़ की अघोषित आय को टैक्स के दायरे में लाया गया.

जेटली ने कहा कि यही नहीं भारतीयों के अज्ञात विदेशी खातों में 8 हजार करोड़ के क्रेडिट और इंटरनेशनल कॉन्सोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नालिस्ट (आइसीआइजे) द्वारा जारी किए गए नामों की भी पहचान की गई है. उन्होंने कहा कि देश के बाहर छिपाए गए काले धन की आधिकारिक जानकारी फिलहाल सरकार के पास नहीं है. हालांकि सरकार विदेशों में जमा काले धन को वापस लाने का प्रयास कर रही है.

जेटली ने कहा कि देश में इनकम टैक्स कानून में संशोधन और ब्लैक मनी एक्ट लागू करने का उद्देश्‍य ही काले धन के खिलाफ काम करना है.

Next Article

Exit mobile version