एप के जरिये अब आयकर का भुगतान और पैन के लिए किया जा सकेगा आवेदन

नयी दिल्ली : सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के साथ आयकर विभाग एक ऐसा मोबाइल एप बना रहा है. इसके जरिये करदाता आयकर का भुगतान कर सकेंगे. साथ ही, पैन के लिए आवेदन भी स्मार्टफोन से ही किया जा सकेगा. इसके साथ ही, विभाग ई-केवाईसी के आधार पर आवेदक को पैन कुछ ही मिनट में […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 15, 2017 5:57 PM

नयी दिल्ली : सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के साथ आयकर विभाग एक ऐसा मोबाइल एप बना रहा है. इसके जरिये करदाता आयकर का भुगतान कर सकेंगे. साथ ही, पैन के लिए आवेदन भी स्मार्टफोन से ही किया जा सकेगा. इसके साथ ही, विभाग ई-केवाईसी के आधार पर आवेदक को पैन कुछ ही मिनट में जारी करने की एक परियोजना पर काम कर रहा है. इससे लोगों के लिए स्थायी खाता संख्या (पैन) हासिल करना आसान होगा और ज्यादा से ज्यादा लोग कर दायरे में आयेंगे.

अधिकारियों ने बताया कि एप की अवधारणा शुरुआती चरण में है. वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद प्रायोगिक परियोजना शुरू की जायेगी. इस एप के जरिये कर का ऑनलाइन भुगतान किया जा सकेगा, पैन के लिए आवेदन किया जा सकेगा व कर रिटर्न को देखा जा सकेगा. आधार के जरिये ई-केवाईसी से पैन आवेदक से जुड़ी जानकारी का सत्यापन तेजी से संभव होगा. अब तक 111 करोड़ से अधिक आधार जारी किये गये हैं. वहीं, देश भर में इस समय 25 करोड़ से अधिक पैन कार्डधारक हैं. हर साल देश भर से 2.5 करोड़ लोग पैन के लिए आवेदन करते हैं.

Next Article

Exit mobile version