21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IMD की इस सूची में भारत 45 वें स्थान पर फिसला

नयी दिल्ली : आइएमडी की प्रतिस्पर्धा सूची में भारत पिछले साल की तुलना में चार पायदान फिसलकर 45वें स्थान पर आ गया है. इस वार्षिक सूची में हांगकांग पहले स्थान पर रहा है. इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता केंद्र द्वारा तैयार सूची में अमेरिका पहले स्थान से पीछे चला गया है. लगातार […]

नयी दिल्ली : आइएमडी की प्रतिस्पर्धा सूची में भारत पिछले साल की तुलना में चार पायदान फिसलकर 45वें स्थान पर आ गया है. इस वार्षिक सूची में हांगकांग पहले स्थान पर रहा है. इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता केंद्र द्वारा तैयार सूची में अमेरिका पहले स्थान से पीछे चला गया है. लगातार दूसरे साल हांगकांग का इस सूची में दबदबा कायम रहा है. स्विट्जरलैंड सूची में दूसरे स्थान पर है. सिंगापुर तीसरे तथा अमेरिका चौथे स्थान पर है.

पांच साल में अमेरिका का यह सबसे खराब प्रदर्शन है. पिछले साल इस सूची में अमेरिका तीसरे स्थान पर था. शीर्ष पांच में नीदरलैंड पांचवें स्थान पर है. पिछले साल यह आठवें स्थान पर था. सूची में शीर्ष दस में आयरलैंड छठे, डेनमार्क सातवें, लग्जमबर्ग आठवें, स्वीडन नौवें तथा संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) दसवें स्थान पर हैं.एक तरफ प्रतिस्पर्धात्मकता सूची में जहां भारत नीचे आया है वहीं चीन पिछले साल की तुलना में सात स्थान चढकर 18वें पायदान पर पहुंच गया है.

आईएमडी विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता केंद्र के निदेशक आर्टुरो ब्रिस ने कहा, ‘‘यदि आप चीन की ओर देखें तो उसकी स्थिति में सुधार की प्रमुख वजह अंतरराष्ट्रीय व्यापार को लेकर उसकी प्रतिबद्धता है.’ सूची में मुख्य रुप से वे देश निचले स्थान पर हैं जो राजनीतिक या आर्थिक गतिरोध झेल रहे हैं. यूक्रेन सूची में 60 वें स्थान पर है. ब्राजील 61वें स्थान पर और वेनेजुएला 63 वें स्थान पर. यह सूची 1989 से लगातर प्रकाशित की जा रही है. इस बार सूची में 63 देशों को शामिल किया गया है. साइप्रस और सउदी अरब पहली बार सूची में स्थान पाने में सफल रहे हैं. आईएमडी ने इस बार पहली बार विभिन्न देशों की डिजिटल प्रतिस्पर्धा की सूची भी जारी की है. डिजिटल रैंकिंग में सिंगापुर पहले स्थान पर है. उसके बाद स्वीडन, अमेरिका, फिनलैंड तथा डेनमार्क का नंबर आता है. इस सूची में निचले पांच स्थानों पर रहने वाले देशों इंडोनेशिया, यूक्रेन, मंगोलिया, पेरु तथा वेनेजुएला आते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें