20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

FIFA World Cup : रूस विश्व कप में अब तक हो चुके हैं आठ आत्मघाती गोल, टूटा 1998 का रिकॉर्ड

मॉस्को : रूस में खेले जा रहे 21वें विश्व कप फुटबॉल में ग्रुप स्टेज मैचों में ही आत्मघाती गोल (खुद अपनी ही टीम के खिलाफ गोल) का नया रिकॉर्ड बन गया है. अब तक विश्व कप के दौरान आठ आत्मघाती गोल हुए हैं, जो सभी विश्व कप में अधिक है. नया रिकॉर्ड बुधवार को मैक्सिको […]

मॉस्को : रूस में खेले जा रहे 21वें विश्व कप फुटबॉल में ग्रुप स्टेज मैचों में ही आत्मघाती गोल (खुद अपनी ही टीम के खिलाफ गोल) का नया रिकॉर्ड बन गया है. अब तक विश्व कप के दौरान आठ आत्मघाती गोल हुए हैं, जो सभी विश्व कप में अधिक है. नया रिकॉर्ड बुधवार को मैक्सिको और स्वीडन के बीच खेले गये मुकाबले में बना.

स्विट्जरलैंड और कोस्टारिका के बीच खेले गये मुकाबले में इस रिकॉर्ड को और ऊंचाई मिल गयी. वास्तव में आत्मघाती गोल एक ऐसी चीज है, जिसके साथ कोई खिलाड़ी सपने में भी अपना नाम जोड़ना नहीं चाहेगा, लेकिन न चाहते हुए भी टीमें और खिलाड़ी इसका शिकार हो ही जाते हैं. बुधवार को मैक्सिको के एडसन अल्वारेज के माथे पर आत्मघाती गोल का कलंक लग. एडसन अल्वारेज ने खेल के 74वें मिनट में स्वीडन के खिलाफ अपनी ही टीम पर गोल कर लिया.

1998 में हुए थे सबसे अधिक छह गोल
इससे पहले यह रिकॉर्ड 1998 विश्व कप में बना था. 1998 विश्व कप में कुल छह आत्मघाती गोल हुए थे, लेकिन बुधवार देर रात खेले गये स्विट्जरलैंड व कोस्टारिका के मुकाबले में यैन सोमेर ने अपनी ही टीम पर गोल कर आत्मघाती गोलों की संख्या को आठ कर दिया. अब प्रतियोगिता में 20 मैच और खेले जाने बाकी हैं और गोलों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है.
एक टीम के तौर पर सबसे अधिक गोल करनेवाला देश बना मैक्सिको
विश्व कप में एक टीम के तौर पर सबसे ज्यादा आत्मघाती गोल होने का रिकॉर्ड भी मैक्सिको ने बना दिया है. एडसन अल्वारेज द्वारा किया गया गोल विश्व कप के इतिहास में मैक्सिको की तरफ से फुटबॉल विश्व कप इतिहास में किसी एक टीम द्वारा किया गया चौथा आत्मघाती गोल रहा.
18 मैच बाकी, पूरे टूर्नामेंट में हो चुके हैं 118 गोल
विश्व कप फुटबॉल में अभी नॉकआउट सहित 18 मैच खेले जाने हैं और कुल 118 गोल हो चुके हैं. सबसे अधिक एक मैच में सात गोल हुए हैं. करीब 2.6 की औसत से प्रति मैच में गोल हो रहे हैं. इस बार सिर्फ एक मैच ही गोललेस रहा है.
150 येलो कार्ड दिखाये गये हैं.
03 रेड कार्ड दिखाये हैं रेफरी ने.
2089 पास सबसे अधिक स्पेन ने दिये.
08 कार्ड दिखाये गये बेल्जियम और पनामा के मैच में, जो अन्य मैचों से अधिक.
17 गोल का प्रयास किया नेमार ने.
17 गोल का बचाव किया है मैक्सिको के गोलकीपर गुइलेर्मो ओकोआ ने.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें