20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

FIFA World Cup : डिएगो गोडिन और उरूग्वे की निगाहें क्रिस्टियानो रोनाल्डो को रोकने पर

सोची (रूस) : उरूग्वे और उसके कप्तान डिएगो गोडिन यहां सोची में पुर्तगाल के खिलाफ होने वाले विश्व कप के अंतिम 16 के मुकाबले में उसके स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को रोकने का प्रयास करेंगे. गोडिन और उनकी टीम के साथी खिलाड़ी रियाल मैड्रिड और पुर्तगाल के पांच बार के बैलेन डिओर विजेता को निशाना […]

सोची (रूस) : उरूग्वे और उसके कप्तान डिएगो गोडिन यहां सोची में पुर्तगाल के खिलाफ होने वाले विश्व कप के अंतिम 16 के मुकाबले में उसके स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को रोकने का प्रयास करेंगे. गोडिन और उनकी टीम के साथी खिलाड़ी रियाल मैड्रिड और पुर्तगाल के पांच बार के बैलेन डिओर विजेता को निशाना बनाये होंगे जिससे यह मुकाबला काफी दिलचस्प होगा क्योंकि 33 वर्षीय रोनाल्डो इस विश्व कप में शानदार फार्म में हैं और इसका पूरा लुत्फ उठा रहे हैं. लेकिन उरूग्वे एकमात्र ऐसी टीम है जो ग्रुप चरण में एक भी गोल गंवाये नाकआउट दौर में पहुंची है.

गोडिन एटलेटिको क्लब से खेलते हैं जिसका डिफेंस यूरोपीय क्लब में सबसे दमदार है और दिलचस्प बात यह है कि उरूग्वे की टीम ने 2018 में छह मैचों में एक भी गोल नहीं गंवाया है. रोनाल्डो इस विश्व कप में चार गोल कर चुके हैं जिसमें स्पेन के खिलाफ 3-3 के ड्राॅ मुकाबले में हैट्रिक भी शामिल है. उनके नाम 85 अंतरराष्ट्रीय गोल हैं जो इतिहास में किसी यूरोपीय खिलाड़ी की तुलना में सबसे ज्यादा हैं. पिछले दो वर्षों में उन्होंने रियाल मैड्रिडके लिये गोडिन के एटलेटिको के खिलाफ दो हैट्रिक लगायी हैं और चैंपियंस लीग फाइनल्स में क्लब को दो बार खिताब दिला चुके हैं.

महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना ने हाल में दोनों की तुलना करते हुए कहा था: गोडिन एक स्टार है. वह रक्षात्मक है, दमदार है, गोल करता है, खिताब जीतता है और एक भी मैच नहीं छोड़ता. उरूग्वे के लिये सेंट्रल डिफेंस में गोडिन के साथ गिमेनेज भी शामिल होने केा तैयार हैं जो चोट के कारण रूस पर मिली 3-0 की जीत के मैच में नहीं खेल पाये थे. वहीं रोनाल्डो गोल करने को बेताब होंगे, उन्होंने ईरान के खिलाफ पुर्तगाल के 1-1 से ड्रॉ मैच में पेनाल्टी बचायी थी.

वीएआर ने ईरान को स्पाट-किक प्रदान की थी. उरूग्वे की टीम शानदार है , जिसमें रोड्रिगो बेंटानकुर , लुकास टोरेरा और माटियास वेसिनो जैसे मिडफील्डर शामिल हैं. इसके अलावा उनके पास लुई सुआरेज और एडिनसन कावानी के रूप में महान गोल स्कोरर मौजूद हैं. सुआरेज भले ही पहले जितने फुर्तीले नहीं हों लेकिन फिर भी रूस में दो बार गोल कर चुके हैं. एक और गोल से वह उरूग्वे के 1950 विश्व कप विजेता आस्कर मिगुएज के टूर्नामेंट में आठ गोल के रिकाॅर्ड की बराबरी कर लेंगे. पुर्तगाल के कोच फर्नांडो सांटोस ने कहा: उनकी टीम शानदार दक्षिण अमेरिकी टीम है. रोनाल्डो को युवा प्रतिभाओं जैसे बर्नांडो सिल्वा और गोंकालो गुएडेस का साथ मिलेगा. सेबेस्टियन कोट्स ने रोनाल्डो के बारे में कहा: हम उसे उसी तरह रोकेंगे जैसे हम हर खिलाड़ी को रोकते हैं, भले ही वह सुपरस्टार हो. आप सिर्फ एक खिलाड़ी को ध्यान में रखकर मैच की तैयारी नहीं करते.

85 गोल रोनाल्डो अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कर चुके हैं. वह पुर्तगाल की ओर से सबसे ज्यादा गोल करनेवाले खिलाड़ी हैं.

04 गोल किये हैं रोनाल्डो ने अब तक इस विश्व कप में.

01 गोल यदि लुइस सुआरेज कर लेते हैं, तो वह उरुग्वे के लिए विश्व कप इतिहास में सर्वाधिक आठ गोल करनेवाले ऑस्कर मिग्यूज के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.

02 गोल लुईस सुआरेज कर चुके हैं उरुग्वे की ओर से.

पुर्तगाल का सफर

पुर्तगाल और स्पेन मैच 3-3 गोल से ड्रॉ रहा

पुर्तगाल ने मोरक्को को 1-0 से पराजित किया

ईरान ने पुर्तगाल को 1-1 से ड्रॉ पर रोका

उरूग्वे का सफर

उरूग्वे ने मिस्र को 1-0 से पराजित किया

सऊदी अरब पर उरूग्वे ने 1-0 की जीत दर्ज की

रूस को उरूग्वे ने 3-0 से हराया

आमने-सामने

कुल मैच -02

पुर्तगाल जीता -01

उरुग्वे -00

ड्रॉ – 01

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें