आज फिर जेपी दत्ता की फिल्म बॉर्डर देखने का मन करता है…

मुंबई : बॉलीवुड के दिग्गज फिल्म निर्माता जेपी दत्ता का आज जन्मदिन है. भारतीय फिल्म जगत में जेपी दत्ता के कद का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया ने आज दत्ता के जन्मदिन के मौके पर उन्हेंट्वीट कर शुभकामनाएं दीं, जिसे भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 3, 2016 3:00 PM

मुंबई : बॉलीवुड के दिग्गज फिल्म निर्माता जेपी दत्ता का आज जन्मदिन है. भारतीय फिल्म जगत में जेपी दत्ता के कद का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया ने आज दत्ता के जन्मदिन के मौके पर उन्हेंट्वीट कर शुभकामनाएं दीं, जिसे भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने रिट्वीट किया. जेपी दत्ता ने अपने फिल्म कैरियर में कई फिल्में बनायी, जो अपनी-अपनी जगह खास थीं, लेकिन उनके द्वारा 1997 में बनायी गयी फिल्म बॉर्डर सबसे चर्चित फिल्म साबित हुई.

यह मल्टी स्टारर फिल्म सीमा पर भारत-पाकिस्तान युद्ध की पृष्ठभूमि में बनायी गयी थी, जिसमें राखी, सन्नी देअल, जैकी श्राफ, सुनील शेट्टी, तब्बू, पूजा भट्ट, अक्षय खन्ना, कुलभूषणखरबंदा,पुनीतइस्सर, सुदेश बेरी, श्रवणी मुखर्जी जैसे कलाकार ने काम किया. आज जब भारत-पाकिस्तान की सीमा पर एक बार फिर तनाव कायम है और पाकिस्तानी आतंकी लगातार हमारे कैंप पर हमलेवघुसपैठ की कोशिश कर रहे हैं, तो यह फिल्म एक बार फिर प्रासंगिक हो जाती है.

यह फिल्म 90 के दशक की बेहद लोकप्रिय फिल्म है, जिसके गीत आज भी हमें आवेशित व भावुक कर देते हैं. संदेशे आते हैं जैसे गीत है, तो हिंदुस्तान मेरी जान, मेरी शान, मेरी आन जैसे गीत भी हैं.

प्रासंगिक विषयों पर फिल्में बनायी

जेपी दत्ता ने हमेशा प्रासंगिक विषयों पर फिल्म बनायी है. भारतऔर पाकिस्तानवउसके रिश्ते उनकीफिल्मों के अहम तत्व रहे हैं. रिफ्यूजी, एलओसी कारगिल जैसी उनकी फिल्में अब भी लोगों की जेहन में हैं.

जेपी दत्ता ने बंटवारा, उमरावं जान,गुलामी,बंटवारा,क्षत्रिय, यतीम जैसी फिल्में भी बनायी हैं. उनकी फिल्में शानदार पटकथा, सुमधुर गीत के साथ मल्टीस्टारर भी होती हैं. बाॅर्डर फिल्म में दिग्गज कलाकारों का उन्होंने जमावड़ा किया ही था, फिल्म हत्यारा में भी धर्मेंद्र, ऋषि कपूर, संजय, आशा पारेख, संगीता बिजलानी, अमृता सिंह जैसे कलाकार थे. इसी तरह बंटवारा में धर्मेंद्र, विनोद खन्ना, शम्मी कपूर, डिंपल कपाड़िया, पूनम ढिल्लो, अमृता सिंह आदि थे. इसी तरह फिल्म क्षत्रिय में सुनील दत्ता, धर्मेंद्र, विनोद खन्ना, संजय दत्ता, सन्नी देओल, मीनाक्षी शेषाद्रि, रवीना टंडन व दिव्या भारती जैसे कलाकार थे.


बिंदिया गोस्वामी से की शादी

तीन अक्तूबर 1949 को जन्मे जेपी दत्ता 1985 से फिल्म निर्माण में लगे हैं. उन्होंने बॉलीवुड अभिनेत्री बिंदिया गोस्वामी से शादी की है. इनकी दो बेटियां हैं : निधि और सिद्धि. बिंदिया गोस्वामी ने पहले अभिनेता विनोद मेहरा से शादी की थी, बाद में दोनों में तलाक हो गया और बिंदिया ने 1985 में जेपी दत्ता से विवाह किया. उन्होंने दत्ता की कई फिल्मों के लिए कास्ट्यूम डिजाइन किया है. रानी मुखर्जी, करीना कपूर, ऐश्वर्या राय का कास्ट्यूम वे डिजाइन कर चुकी हैं.

Next Article

Exit mobile version