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पढ़ें, फिल्म ”टॉयलेट एक प्रेमकथा” के म्यूजिक डायरेक्टर विक्की प्रसाद से खास बातचीत

अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म टॉयलेट एक प्रेमकथा के म्यूजिक डायरेक्टर बक्सर के विक्की प्रसाद से प्रभात खबर के गौरव ने खास बातचीत की है. प्रस्तुत है उसका अंश. पॉजिटिविटी ही मेरा स्ट्रेंथ है उम्र 29 साल,पेशा म्यूजिक डायरेक्टर. यह कहानी है बक्सर जिले के विक्की प्रसाद की. 3 साल की उम्र में ही […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 23, 2017 12:31 PM

अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म टॉयलेट एक प्रेमकथा के म्यूजिक डायरेक्टर बक्सर के विक्की प्रसाद से प्रभात खबर के गौरव ने खास बातचीत की है. प्रस्तुत है उसका अंश.

पॉजिटिविटी ही मेरा स्ट्रेंथ है
उम्र 29 साल,पेशा म्यूजिक डायरेक्टर. यह कहानी है बक्सर जिले के विक्की प्रसाद की. 3 साल की उम्र में ही संगीत से ऐसा रिश्ता जुड़ा जो वक्त के साथ और गहरा होता गया. स्कूल कॉलेज तक आते आते सैकड़ों शोज हो चुके थे. फाइनली मुंबई की राह पकड़ निकल पड़ता है सपनों की मंजिल की तलाश में. थोड़े उबड़-खाबड़ रास्तों का सामना करते हुए आखिरकार निर्देशक नीरज पांडे और अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा हाथ आती है. और कुछ ही वक्त में फिल्म का गाना चार्ट बस्टर पर होता है. मंजिल तक पहुंचने के बीच और भी कई मजेदार किस्से रहे जिसे विक्की ने अपनी बातचीत में प्रभात खबर के गौरव से साझा किया.
हंस मत पगली और बखेड़ा जैसे अपारंपरिक धुन वाला गीत कई हफ्तों से लोगों की जुबान के साथ-साथ मोबाइल के रिंगटोन पर भी चढ़ा हुआ है. फिल्म के अबतक रिलीज हुए दो ही गानों ने विक्की प्रसाद को जरूरी पहचान दिला दी है. बचपन में ही पिता की छत्रछाया से महरूम हो चुके विक्की ने अपनी कामयाबी खुद के दम पर गढ़ी. पॉजिटिविटी, खुद पर भरोसा और हार्ड वर्क को वह कामयाबी मूलमंत्र मानते हैं. हिन्दी सिनेमाई गीतों से हटकर उनकी अपारंपरिक धूनों की बात चलने पर बेबाकी से कहते हैं अपनी धूनों को मैं कभी किसी सीमा में कैद नहीं करूंगा, वो निर्बाध बहेंगी और यकीन मानिये सीमाविहीन होने के बावजूद वो आपको मंत्रमुग्ध करेंगी.
तीन साल की उम्र से ही जुबां को लग चुका था संगीत का स्वाद
मेरे पापा की डेथ काफी यंग एज में ही हो गयी थी. जिसके बाद मैं अपनी नानी के साथ नार्थइस्ट में रहने लगा. नानाजी डिफेंस में थे. ऑन डय़ूटी डेथ की वजह से नानी को उनकी जगह डिफेंस में नौकरी मिल गयी थी. ट्रांसफरेबल जॉब होने की वजह से कई शहरों मसलन मिजोरम, नागालैंड, असम में रहने का मौका मिला. जब मैं तीन-चार साल का था तभी मुझे अपने एक टीचर की फेयरवेल पार्टी में गाने का मौका मिला. वहां मैंने कभी अलविदा ना कहना गाया जिसे पूरे स्कूल ने सराहा. फेयरवेल वाले टीचर तो इतने खुश हुए कि पांच रुपये का नोट निकालकर आशीर्वाद के साथ मेरी जेब में रख दिया. वहां से शुरू हुई संगीत की जर्नी आज भी अनवरत जारी है.
संगीत की बेचैनी मुंबई तक खींच लायी
संगीत से लगाव का आलम ये था कि बचपन से ही एक-एक गाने को तबतक सुनता जबतक उससे बोर नहीं हो जाता. शुरू से क विताएं लिखने का शौक था तो संगीत प्रेम की वजह से क विताएं भी लयात्मक ही हो जाती. आठवीं क्लास तक पहुंचते-पहुंचते फिल्मी गानें सुनकर बोर हो चुका था. फिर जेहन में ख्याल आया क्यूं ना खुद की धुनें बनाऊं. अपनी क विताओं को लेकर कुछ धुनें बनाई भी, पर बनाकर दूसरे दिन भूल जाता था. फिर मैंने धुनों की नोट्स बनानी शुरू कर दी.
बारहवीं तक कुछ कारणों से मैं म्यूजिक की विधिवत शिक्षा नहीं ले सका. फिर आगे की पढ़ाई के लिए इलाहाबाद आया तो लिट्रेचर की पढ़ाई के साथ-साथ गिटार के क्लासेज ज्वाइन कर लिये. ग्रेजुएशन के बाद 2010 में दिल्ली जाकर साउंड इंजीनियरिंग एंड म्यूजिक प्रोडक्शन का कोर्स किया. और फाइनली 2012 में मुंबई की राह पकड़ ली.
दिल्ली-मुंबई के दरम्यान किये संघर्षाें ने डाली सफलता की नींव
दिल्ली में साउंड इंजीनियरिंग के दौरान म्यूजिक के छोटे-मोटे फ्रीलांस काम करना शुरू कर चुका था. चुंकि मुंबई में कोई गॉडफादर या जान-पहचान का इस फील्ड में नहीं था तो काफी दुविधा थी. फिर मैंने सोशल साइट्स के जरिये वहां कॉन्टेक्ट्स बनाने शुरू किये और कुछ वक्त बाद मुंबई आ गया. आने के साथ ही इस फील्ड से जुड़े लोगों से मिलना शुरू किया. पर काफी वक्त बीतने के बाद भी कहीं से कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही थी.
इस बीच कई छोटे-मोटे म्यूजिक असाइनमेंट्स भी किये. पर धीरे-धीरे जेब के पैसे भी खत्म हो रहे थे. फिर सर्वाइवल के लिए केएफसी में जॉब शुरू किया. डेढ़ महीने के काम के मुझे तकरीबन आठ हजार रुपये मिले. तब हाथ में पैसा आते ही मैंने खुद से क मिट किया कि यहां तक तो ठीक है, आगे से एक भी पैसा कमाऊंगा तो म्यूजिक की बदौलत ही. उन संघर्ष के दिनों में भी मैं हमेशा सफलता को ले पॉजिटिव ही रहा और वही मेरा सबसे बड़ा स्ट्रेंथ था.
पहली फिल्म मिलने की कहानी भी काफी फिल्मी थी
2013-14 के दौरान मेरा संघर्ष चरम पर था. जेब में घर का डिपॉजिट देने तक के पैसे नहीं थे, खाने की तो बात ही अलग थी. घर गये भी चार साल से ज्यादा हो चुके थे. एक दोस्त से पैसे लेकर कुछ दिनों के लिए गांव आया. इसी बीच एक काम मिलने की वजह से छुट्टियां बीच में ही छोड़कर वापस जाना पड़ा. संयोग ऐसा बना कि अगले एक साल तक खाने-रहने लायक पैसे मिलते रहे. पर सफलता को लेकर संदेह भी बढ़ रहा था. अचानक एक रात ऐसी घटना हुई जिसने मेरी जिंदगी बदल दी.
चार अक्टूबर 2016 को बारिश की एक रात जब मैं छतरी खरीदने मार्केट गया था अचानक मेरे एक सर का फोन आया कि तुझे एक एड्रेस मैसेज कर रहा हूं, जिस हालत में है फटाफट आजा. मैंने पुछा तो कहा निर्देशक नीरज पांडेय से एक फिल्म के सिलसिले में तुझे मिलाना है. मेरी धड़कनें बढ़ चुकी थी. झटपट घर से कुछ धुन कलेक्ट की और कैप्री (हाफ पैंट) पहने ही पहुंच गया उनके पास. पता चला स्वच्छ भारत को ले अक्षय कुमार के साथ एक फिल्म बन रही है. अलग तरह की धुन चाहिए थी सो सर ने मेरा नाम सजेस्ट कर दिया. वहां मुझे कुछ लिरिक्स मिले जिसकी धुन के साथ वापस दुसरे दिन आने को कहा गया. वापसी से लेकर सारी रात धुनों की दुनिया में ही भटकता रहा. अगली सुबह जब उठा तबतक ऐसी धुन तैयार हो चुकी थी जिसपर मुझे खुद गर्व हो रहा था. बखेड़ा गाने की उस धुन ने नीरज पांडेय को भी पहली बार में ही मोह लिया.
इस फिल्म का मिलना अब तक सपना सा लगता है
आज जब फिल्म के मेरे दो गाने रिलीज के साथ ही हिट हो चुके हैं, यह सब एक सपना सा लग रहा है. इतने बड़े एक्टर-प्रोडय़ुसर के साथ काम करने का मौका मिलते-मिलते सालों लग जाते हैं. आप यकीन नहीं करेंगे कई बड़े नाम इस प्रोजेक्ट के म्यूजिक कंपोजर की लाइन में थे, पर ये आकर गिरा मेरी झोली में. अभी दो गाने और हैं जो रिलीज होने बाकी हैं. उम्मीद है वो भी श्रोताओं को लुभाएंगे. फिल्म की रिलीज के पहले ही कुछ और प्रोजेक्ट्स हाथ आ चुके हैं. संजय मिश्र की एक फिल्म के साथ-साथ एक-दो और फिल्में हाथ आ चुकी हैं जिसमें मैं लीड म्यूजिक कंपोजर के तौर पर काम कर रहा हूं.
बिहार का लोकसंगीत भी काफी लुभाता है
नार्थइस्ट में रहने के दौरान मैंने तकरीबन छह-सात रीजन के लोकसंगीत काफी करीब से सुना. फोक से शुरू से मेरा लगाव रहा है. बिहार की बात करूं तो शारदा सिन्हा जी हमेशा से मेरी फेवरेट रहीं हैं. उन्हें इतना सुना है कि दिल में एक इच्छा बरसों से दबी है कि कभी उनके साथ काम करने का मौका मिले. बिहार के लोकसंगीत पर मौका मिला तो जरूर काम करना चाहुंगा पर आज के दौर में यहां की फिल्मों में जैसा गीत-संगीत इस्तेमाल हो रहा है वो कहीं ना कहीं एक कोफ्त या यूं कहें विरक्ति का अहसास देता है.
संगीत के अलावा खुद को कहीं और पाया ही नहीं
जाहिर तौर पर हर आम फैमिली की तरह मेरी फैमिली की भी इच्छा थी पढ़-लिखकर कुछ अच्छा करूं. नानीजी हमेशा इस बात को ले चिंता करती थी और गाहे-बगाहे पुछती भी थी कि डिफेंस ज्वाइन करना है क्या? मैं मुस्कुरा कर रह जाता. ईमानदारी से कहूं तो मैंने खुद को संगीत से अलग कभी कल्पना ही नहीं कर पाया. अगर मैं म्यूजिक कंपोजर नहीं होता तो मुङो खुद नहीं पता मेरी दुनिया क्या होती.
हर दिन कुछ नया करना चाहता हूं
संगीत में रिपीटेशन की बात मैं सोच भी नहीं सकता. चाहे वो पुराना संगीत हो या नया. किसी धुन से प्रभावित होकर काम नहीं करता. किसी धुन को फ ाइनल करने के पहले मैं खुद को संतुष्ट करता हूं. हर दिन कुछ नया एक्सपेरिमेंट करता हूं. मेरे हर गाने की धुन आपको एक-दूसरे से अलग मिलेगी. संगीत की बेसिक शिक्षा हासिल न कर पाने का एक फायदा मुङो ये मिला है कि मेरा संगीत किसी दायरे में कैद नहीं हो पाता. शास्त्रीय, र ॉक, फ्यूजन हर तरह के खांचे में मेरा म्यूजिक फिट हो जाता है.
बक्सर में घर बनाना मेरा सपना है
पढ़ाई-लिखाई की वजह से बिहार बहुत रहना तो नहीं हो पाया, पर फैमिली अभी भी वहीं रहती है. चुंकि अस्तित्व बिहार से जुड़ा है तो दिल में एक तमन्ना हमेशा से है कि गांव में एक घर बनाकर मां को गिफ्ट करूं.
मंजिलें और भी हैं
अक्षय और नीरज सर के साथ काम करना सपना सच होने जैसा है. फिल्म रिलीज होने के पहले ही गानें हिट हो चुके हैं. इस अहसास के साथ जिम्मेदारियां भी दोगुनी हो चली हैं. फ ोक म्यूजिक से लगाव की वजह से नये-नये प्रयोग भी करना चाहता हूं.

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