26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BIRTHDAY: जानें ”सोल्‍जर गर्ल” प्रीति जिंटा के बारे में ये अनसुनी बातें…

बॉलीवुड की डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा ने अपनी क्‍यूट स्‍माइल और मासूम चेहरे से दर्शकों को दीवाना बनाया. प्रीति जिंटा मौजूदा समय में फिल्‍मों से दूर हैं लेकिन एक समय दर्शक उनकी फिल्‍मों का बेसब्री से इंतजार करते थे. ‘वीर-जारा’, ‘कल हो न हो’, ‘कोई मिल गया’ और ‘कभी अलविदा ना कहना’ में अपनी अदाओं […]

बॉलीवुड की डिंपल गर्ल प्रीति जिंटा ने अपनी क्‍यूट स्‍माइल और मासूम चेहरे से दर्शकों को दीवाना बनाया. प्रीति जिंटा मौजूदा समय में फिल्‍मों से दूर हैं लेकिन एक समय दर्शक उनकी फिल्‍मों का बेसब्री से इंतजार करते थे. ‘वीर-जारा’, ‘कल हो न हो’, ‘कोई मिल गया’ और ‘कभी अलविदा ना कहना’ में अपनी अदाओं से उन्‍होंने लोगों का खूब दिल जीता. प्रीति ने बॉलीवुड के साथ-साथ तेलुगू, तमिल और पंजाबी फिल्म-उद्योग का भी जाना-माना नाम है.

चुलबुली सी दिखनेवाली प्रीति ने कई सीरीयस किरदार भी निभाये. पहली ही फिल्‍म से कामयाबी हासिल करनेवाली अभिनेत्री ने साल 2016 में 10 साल छोटे अमेरिकन सिटिजन ब्‍वॉयफ्रेंड जीन गुडइनफ से शादी कर ली. फिलहाल प्रीति मैरिड लाइफ इंज्‍वॉय कर रही हैं. जानें प्रीति जिंटा के बारे में ये खास बातें…

बर्फीली पहाडियों में बीता बचपन

प्रीति जिंटा का जन्‍म 31 जनवरी 1975 को शिमला (हिमाचल प्रदेश) के रोहड़ू में हुआ था. उनकी मां का नाम नीलप्रभा था और उनके पिता दुर्गानंद जिंटा इंडियन आर्मी में अधिकारी थे. प्रीति की प्राथमिक शिक्षा शिमला के कॉन्वेंट ऑफ जीजस ऐंड मेरी बोर्डिंग स्कूल में पूरी की. बोर्डिंग स्‍कूल में उन्‍हें अकेलापन महसूस होता था लेकिन उनके कई अच्‍छे दोस्‍त भी बनें. प्रीति के दो भाई भी है दीपांकर और मनीष. दीपांकर थल सेना के अधिकारी हैं और मनीष कैलिफॉर्निया में रहते हैं.

एक सड़क हादसा…

जब प्रीति 13 साल की थीं, उनके साथ ऐसी घटना घटी जिसने उनकी पूरी जिंदगी ही बदल दी. एक कार दुर्घटना ने उनसे उनके पिता को छीन लिया. इस हादसे से आहत प्रीति की मां दो साल पर बिस्‍तर पर ही रहीं. हंसती,खिलखिलाती प्रीति की कंधो पर घर की सारी जिम्‍मेदारी आ गई. प्रीति अपने स्‍कूल की होनहार स्‍टूडेंट थी, उन्‍हें साहित्‍य पढ़ना बेहद पसंद था. उन्‍होंने शिमला के सेंट बेडेज़ कॉलेज से अंग्रेजी में ऑनर्स किया. इसके बाद उन्होंने साइकॉलजी में एमए की डिग्री हासिल की.

मॉडलिंग, मुलाकात और विज्ञापन

पढ़ाई के बाद प्रीति की मॉडलिंग की ओर रुख किया. इसी दौरान एक दोस्‍त की जन्‍मदिन की पार्टी में उनकी मुलाकात एक निर्देशक से हुई. उन्‍होंने प्रीति को अपनी एड एजेंसी से एक विज्ञापन करने की सलाह दी. इसके बाद उन्‍होंने विज्ञापन की दुनिया में कई विज्ञापन किये, जिनमें लिरिल साबुन और पर्क चॉकलेट प्रमुख हैं.

‘दिल से’ एक्टिंग…

डिंपल गर्ल के फिल्‍मी करियर की शुरुआत शेखर कपूर द्वारा निर्देशित ‘तारा रमपमपम’ करनेवाली थीं. फिल्‍म में उनके अपोजिट रितिक रोशन थे, लेकिन यह फिल्‍म किसी कारणवश बन नहीं सकीं. फिर शेखर कपूर ने निर्देशक मणिरत्‍नम से शाहरुख खान और मनीषा कोईराला की फिल्‍म ‘दिल से’ में प्रीति को लेने का आग्रह किया. प्रीति फिल्‍म में केवल 10 मिनट के लिए दिखी लेकिन दर्शकों के दिलों में छाप छोड़ने में वे कामयाब रहीं. उन्हें उनकी पहली फिल्म ‘दिल से’ के लिए बतौर बेस्ट डेब्यू ऐक्ट्रेस के फिल्मफेयर अवार्ड से नवाजा गया. इसके बाद उन्‍होंने कई सुपरहिट फिल्‍मों में काम किया.

कौन है प्रीति के ‘प्रिंस चार्मिंग’

प्रीति जिंटा ने 29 फरवरी 2016 को लॉस एंजिलिस में अपने अमेरिकी प्रेमी जीन गुडएनफ के साथ एक निजी समारोह में शादी कर ली थी. गुडएनफ अमेरिका की एक पनबिजली कंपनी में सीनियर वाइस प्रेसीडेंट (वित्त) के पद पर कार्यरत हैं. प्रीति ने अपने परिवार और करीबी दोस्तों की मौजूदगी में अपने जीवन की नयी पारी की शुरुआत की. प्रीति ने अपने एक बयान में कहा था उनके पति जीन गुडइनफ ने अपने घुटने पर झुककर और उनका हाथ थाम कर उनका ‘कुमारी होने का तमगा’ छीन लिया है.

शेखर कपूर की पत्‍नी ने दिया ऐसा बयान

प्रीति जिंटा का नाम निर्देशक शेखर कपूर के साथ जुड़ा था. साल 1998 की फिल्‍म ‘दिल से’ के लिए शेखर कपूर ने उनका नाम सुझाया था. शेखर कपूर की एक्स वाइफ सुचित्रा कृष्णमूर्ति ने इंटरव्‍यू में साफ कहा था कि प्रीति ने ही उनकी शादीशुदा जिंदगी खराब की है. प्रीति जिंटा ने जब टी-20 क्रिकेट के किंग्स XI पंजाब की को ओनर बनीं तो क्रिकेटर युवराज सिंह से उनकी नजदीकियों की खबर आने लगी थी. प्रीति का नाम हॉलीवुड एक्‍टर लार्स जेलसन के साथ भी जुड़ा था. दोनों की एक निजी तस्‍वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी जिसके बाद लार्स की शादीशुदा जिंदगी में बवाल मच गया था. प्रीति का नाम बिजनेसमैन नेस वाडिया संग भी जुड़ा था. प्रीति ने नेस वाडिया के खिलाफ छेड़छाड़ का आरोप लगाया था. नेस वाडिया भी प्रीति के इस व्यवहार से काफी नाराज हुए थे. दोनों के बीच इस बात को लेकर काफी दिनों तक विवाद चला था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें