ऑस्कर के लिए ‘कोर्ट” के चयन का करण जौहर ने किया समर्थन

मुंबई : फिल्म निर्माता-निर्देशक करण जौहर ने फिल्‍म ‘कोर्ट’ को इस साल की एक बेहतरीन फिल्म बताते हुए ऑस्कर में भारत की ओर से इस मराठी फिल्म को आधिकारिक प्रविष्टि के लिए चयन किए जाने का समर्थन किया है. ‘पीके’, ‘हैदर’ और ‘बजरंगी भाईजान’ सहित 30 फिल्मों को पछाडते हुए इस फिल्म ने प्रतिष्ठित पुरस्कार […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 24, 2015 1:35 PM

मुंबई : फिल्म निर्माता-निर्देशक करण जौहर ने फिल्‍म ‘कोर्ट’ को इस साल की एक बेहतरीन फिल्म बताते हुए ऑस्कर में भारत की ओर से इस मराठी फिल्म को आधिकारिक प्रविष्टि के लिए चयन किए जाने का समर्थन किया है. ‘पीके’, ‘हैदर’ और ‘बजरंगी भाईजान’ सहित 30 फिल्मों को पछाडते हुए इस फिल्म ने प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए प्रविष्टि पाई.

अदालती दांवपेंच के मामलों पर आधारित इस फिल्म का निर्देशन पहली बार निर्देशन के क्षेत्र में उतरे चैतन्य तम्हाणे ने किया है. जौहर ने ट्विटर पर पोस्ट किया, ‘निश्चित तौर पर ‘कोर्ट’ एक बेहतरीन फैसला है. मैंने इस साल जितनी भी फिल्में देखी हैं उनके यह सर्वश्रेष्ठ फिल्म है… इसकी आगे की यात्रा विजयपूर्ण हो इसके लिए ईश्वर से कामना करता हूं…’.

https://twitter.com/karanjohar/status/646808153242357760

एक स्वतंत्र और बेहद कम बजट की इस फिल्म को कई समीक्षकों से सराहना मिली है, जो हाल के दिनों में इसे देश में बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म बताते हैं. ‘कोर्ट’ ने इस साल राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता था. 2014 में वेनिस अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में दिखाए जाने के बाद फिल्म ने 17 अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार हासिल किए.

भारत ने अभी तक विदेशी भाषा वर्ग में ऑस्कर नहीं जीता है. भारत की ओर से आखिरी फिल्म जो अंतिम पांच में अपना स्थान बनाने में सफल रही थी, वह आशुतोष गोवारिकर की ‘लगान’ थी. इस सूची में शामिल होने वाली ‘मदर इंडिया’ और ‘सलाम बॉम्बे’ भी ऐसी ही दो फिल्में हैं.

Next Article

Exit mobile version