सलमान भाई ने बनाया मुझे फैट से फिट : अर्जुन कपूर

फिल्म इशकजादे से इंडस्ट्री में कदम रखनेवाले अर्जुन कपूर आज यंग एक्टर्स में अपनी धाक रखते हैं और आलिया भट्ट, प्रियंका चोपड़ा, श्रद्धा कपूर के लिए डायरेक्टर्स की नजर में जोड़ी नंबर वन समझे जाते हैं. मगर एक समय ऐसा भी था कि अर्जुन अपने मोटापे की वजह से एक्टिंग के बारे में सोच भी […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | May 21, 2017 10:03 AM

फिल्म इशकजादे से इंडस्ट्री में कदम रखनेवाले अर्जुन कपूर आज यंग एक्टर्स में अपनी धाक रखते हैं और आलिया भट्ट, प्रियंका चोपड़ा, श्रद्धा कपूर के लिए डायरेक्टर्स की नजर में जोड़ी नंबर वन समझे जाते हैं. मगर एक समय ऐसा भी था कि अर्जुन अपने मोटापे की वजह से एक्टिंग के बारे में सोच भी नहीं सकते थे. फिर टफ वर्कआउट और डेडिकेशन से उन्हें नया रूप व पहचान मिली. अर्जुन शेयर कर रहे हैं कुछ दिलचस्प बातें.

इंडस्ट्री के सभी लोगों को पता है कि शुरू में मैं कितना फैटी रहा हूं. यहां तक कि फ्लाइट के इकोनॉमिक क्लास की सीट पर नहीं बैठ पाता था तब बिजनेस क्लास में जाना पड़ता था. यहां तक कि 22 साल की उम्र में मैं अस्थमा से गंभीर रूप से पीड़ित रहा हूं. मगर थैंक गॉड कि आज मैं इन सारी परिस्थिति से बाहर आ चुका हूं, सिर्फ और सिर्फ वर्कआउट और हेल्दी लाइफ स्टाइल की बदौलत. चार साल लगे मुझे एक्स्ट्रा 50 किलो फैट कम करने में. तब कार्डियो, वेट ट्रेनिंग और क्रॉस फिट एक्सरसाइज ही किया करता था.

मगर अब कुछ अलग करता हूं. हाफ गर्लफ्रेंड की फर्स्ट हाफ की शूटिंग से जैसे ही मुझे ब्रेक मिला, मैं ब्रिटिश कंट्री साइड में स्थित एक बूट कैंप में ट्रेनिंग के लिए चला गया. मैं अक्सर अपने दोस्तों से बूट कैंप के बारे में सुनता रहता था. वहां पर सुबह दो 40-40 मिनट के वर्कआउट सेशन के अलावा हमें फिट रखने के लिए हाइकिंग और ट्रैकिंग भी करवाते थे.

इसके लिए सुबह 6 बजे उठना पड़ता था. हमारा ट्रैकिंग बैग ही पांच किलो का होता था. पांच किलो का बैग लेकर आप ऐसे ही चलें, तो आपका वजन कम हो जायेगा, फिर तो ट्रैकिंग करना और भी फायदेमंद है.सबसे अच्छी बात यह रही कि इसी बहाने प्रकृति के बीच समय गुजारना का मौका मिला, जो अपने आप में मन को सुकून देनेवाला था. मैंने एक सप्ताह में अपना चार किलो वजन कम कर लिया था. मुंबई में तो वाक करने का मौका ही नहीं मिलता, तो जब भी मैं देश से बाहर होता हूं, तो जम कर वाकिंग करता हूं.

डायट प्लान

मैं 40% कार्ब्स, 40% प्रोटीन और 20 % फैट ही खाने में शामिल करता हूं. एक समय था जब मैं छह-छह बर्गर एक बार में ही खा जाया करता था. मगर फिर महसूस हुआ कि मुझे जंक फूड से दूर होना ही होगा. फिर हाइ कार्ब और शुगरवाले फूड्स को छोड़ कर फ्रेश फ्रूट्स और वेजिटेबल्स से दोस्ती कर ली. सुबह वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक लेता हूं.

जेनरली नाश्ते में अंडे की सफेदी से बना आमलेट, ओट्स लेता हूं. डेयरी प्रोडक्ट से दूर ही रहता हूं. लंच और डिनर में ब्राउन राइस, गेहूं की रोटियां, सब्जी, चिकन-फिश, सब्जी, दाल खाता हूं. शाम में ब्लैक कॉफी लेना पसंद है. अपना डिनर लाइट ही लेने की कोशिश करता हूं, ताकि सुबह फ्रेश फील करूं.

बातचीत : उर्मिला कोरी

इस तरह हुआ ट्रांसफॉरमेशन

अर्जुन कपूर के अनुसार उन्हें फैट से फिट बनाने में सलमान खान का हाथ रहा है, इसलिए वह उन्हें अपना आइडियल रोल मॉडल मानते हैं. शुरुआत में उनका वजन 130 किलो के करीब था.

तब वे फिल्ममेकर निखिल आडवाणी को फिल्म सलाम-ए-इश्क और कल हो न हो के लिए असिस्ट किया करते थे. सबको देख कर उनका भी मन एक्टिंग करने को होता था, मगर अपने मोटापे को देख कर वह शर्म से किसी से कुछ कह नहीं पाते थे. अर्जुन की मानें, तो ‘एकमात्र सलमान भाई ही थे, जिन्होंने मेरे एक्टिंग टैलेंट को पहचाना और मुझे कहा- तुम जरूर अच्छे एक्टर बन सकते हो, अगर अपना वजन कम कर बॉडी को शेप में ले आओ तो.

उनकी बात से मेरे अंदर भरोसा पैदा हुआ और मैं उनके साथ ट्रैवल करने लगा. इस दौरान हमें साथ में वर्कआउट का समय मिल जाता. वे मेरे डायट पर नजर रखने लगे और वजन कम करने के लिए मुझे मशीन-सा बना दिया. आज मैं जो कुछ हूं, उन्हीं की बदौलत’.

Next Article

Exit mobile version