24.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : दो साल बाद ललमटिया खदान में मिले दो नर कंकाल

।। निरभ किशोर ।। ललमटिया : इसीएल (ईस्टर्न कोल फील्ड) राजमहल एरिया स्थित ललमटिया खदान से बुधवार को ओबी खुदाई के क्रम में दो नर कंकाल बरामद किये गये. ललमटिया थाना प्रभारी जनार्धन सिंह के साथ पुलिस बल खदान क्षेत्र पहुंचकर दोनों कंकाल को बरामद किया. परियोजना पदाधिकारी की मानें तो इनमें से एक कंकाल […]

।। निरभ किशोर ।।

ललमटिया : इसीएल (ईस्टर्न कोल फील्ड) राजमहल एरिया स्थित ललमटिया खदान से बुधवार को ओबी खुदाई के क्रम में दो नर कंकाल बरामद किये गये. ललमटिया थाना प्रभारी जनार्धन सिंह के साथ पुलिस बल खदान क्षेत्र पहुंचकर दोनों कंकाल को बरामद किया.
परियोजना पदाधिकारी की मानें तो इनमें से एक कंकाल की पहचान गुजरात के रहने वाले मधुर श्याम पटेल के रूप में की जा रही है. पटेल महालक्ष्मी आउटसोर्सिंग कंपनी में सुपरवाइजर के पद पर कार्यरत थे. दूसरे की पहचान अभी नहीं हो पायी है. परियोजना प्रबंधक डीके नायक के अनुसार पुलिस दोनों कंकाल को धनबाद जांच के लिए भेज रही है.

* खुदाई के दौरान मिला कंकाल

बुधवार को दोनों कंकाल बरामद किये गये. हालांकि, जिन पांच कर्मियों का शव नहीं मिला उन्हें ईसीएल, आउटसोर्सिंग कंपनी महालक्ष्मी व सरकार ने मृत मान लिया था.

ईसीएल व महालक्ष्मी ने तो उनके परिजनों को मुआवजे का भुगतान कर दिया था. मगर राज्य सरकार ने अब तक उनके परिजनों को मुआवजा राशि नहीं दियाहै. एक कंकाल के साथ कलम व बेल्ट भी मिला है. मधुर श्याम पटेल सुपरवाइजर होने की वजह से शव की शिनाख्त में पटेल की संभावना हो रही है.

* छह माह बाद दोबारा शुरू हुई शवों की खोज

29 दिसंबर, 2016 को हुई घटना के बाद करीब 8 दिनों तक शवों की खोज जारी रही. इसी बीच अन्य जगह भी स्लाइडिंग होने लगी. डीजीएमएस की टीम ने निरीक्षण किया और किसी तरह के खनन पर रोक लगा दी. इसके बाद शवों की खोज का काम बंद हो गया.

करीब छह माह बाद ईसीएल ने शवों की खोज के लिए ओबी हटाने का टेंडर निकाला. इसके बाद दुबारा शवों की खोज शुरू की गई. हालांकि ईसीएल करीब डेढ़ वर्ष से पांच शवों की पड़ताल के काम जारी रखी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें