यहाँ के भगवान खाते हैं चॉकलेट…

पारंपरिक रुप से मंदिर में भगवान की पूजा फल, फूल, मिठाई, धूप, अगरबत्ती और चंदन से होती आयी है. और यही सब उन्हें चढ़ाया भी जाता है. लेकिन केरल में एक ऐसा अनोखा मंदिर हैं जहाँ भगवान को चॉकलेट का भोग लगाया जाता है. आइये आपको बताते हैं…. ये बेहद अनोखा ही है कि केरल […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 10, 2016 8:36 AM

पारंपरिक रुप से मंदिर में भगवान की पूजा फल, फूल, मिठाई, धूप, अगरबत्ती और चंदन से होती आयी है. और यही सब उन्हें चढ़ाया भी जाता है. लेकिन केरल में एक ऐसा अनोखा मंदिर हैं जहाँ भगवान को चॉकलेट का भोग लगाया जाता है. आइये आपको बताते हैं….

ये बेहद अनोखा ही है कि केरल राज्य के अलेप्पी या अलाप्पुझा में स्थित मंदिर में भक्तगण भगवान को चॉकलेट का भोग लगाते हैं.

भारत का वेनिस नाम से मशहूर शहर अलेप्पी का थेक्कन पलानी बालसुब्रमण्यम मंदिर इकलौता ऐसा मंदिर है, जहां श्रद्धालु भगवान मुरुगन की सेवा में चॉकलेट चढा़ते हैं. उनकी पूजा के बाद वही चॉकलेट प्रसाद के रूप में वितरित भी की जाती है.

गौरतलब है कि इस मंदिर में भगवान मुरुगन के बालरुप की पूजा होती है, जो मंच मुरगनके नाम से विख्यात हैं. हिन्दू धर्मग्रंथों के अनुसार, मुरुगन को सुब्रमण्यम और कार्तिकेय के नाम से भी जाना जाता है, जो शिव और देवी पार्वती के पुत्र हैं.

अपनी श्रद्धा और विश्वास के अनुसार भिन्न-भिन्न जाति, समुदाय और धर्म के श्रद्धालु भगवान मुरगन की कृपा पाने के लिए डब्बा भर-भरकर चॉकलेट लाते हैं. लेकिन यह किसी को पता नहीं है कि यहां चॉकलेट चढ़ाने की परंपरा कैसे और कब शुरु हुई?

स्थानीय लोगों के अनुसार, पहले यहां सिर्फ बच्चे ही चॉकलेट चढ़ाते थे, लेकिन अब सभी आयु और वर्ग लोग ऐसा करते हैं. माना जाता है कि भगवान मुरगन के बालक रुप को चॉकलेट पसंद आएगा, यही सोचकर यह रोचक रिवाज शुरु हुआ होगा.

Next Article

Exit mobile version