क्या आप जानते हैं? भारतीय सेना क्यों है खास?

सभी अपने देश को प्यार करते है लेकिन कुछ लोग ही देश पर अपनी जान कुर्बान करने को तैयार रहते है. भारत ही एक मात्र ऐसा देश है जहाँ लोग देश प्रेम के जज्बे को लेकर सेना में भर्ती होते हैं और ख़ुशी-ख़ुशी जान दे कर शहीद कहलाना पसंद करते हैं. ऐसी ही कुछ खास […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 22, 2016 4:13 PM
an image

सभी अपने देश को प्यार करते है लेकिन कुछ लोग ही देश पर अपनी जान कुर्बान करने को तैयार रहते है. भारत ही एक मात्र ऐसा देश है जहाँ लोग देश प्रेम के जज्बे को लेकर सेना में भर्ती होते हैं और ख़ुशी-ख़ुशी जान दे कर शहीद कहलाना पसंद करते हैं. ऐसी ही कुछ खास बातें हैं जो पूरी दुनिया में भारतीय सेना को खास बनाती है.

आइये आपको बताते हैं उन खास बातों के बारे में…..

1. भारतीय सेना का निर्माण 1776 में ईस्ट इंडिया कंपनी ने कोलकाता में किया था.

2. भारतीय सेना के देशभर में में 53 कैंटोनमेंट और 9 आर्मी बेस हैं.

3. सियाचीन ग्लेसियर दुनिया का सबसे ऊँचा युद्ध का मैदान है. इसकी ऊँचाई समुद्र तल से 5000 मीटर ऊपर है जिसकी भारतीय सेना देखरेख करती है.

4. भारतीय सेना विश्व की सबसे बड़ी स्वैच्छिक सेना है. हजारों की संख्या में सेना स्वेच्छा से देश की सेवा करती है. संविधान में अनिवार्य सैनिक सेवा की व्यवस्था होने बावजूद भी कभी सरकार को बलपूर्वक इसे लागू करने की जरुरत नहीं पड़ी.

5. भारतीय मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज भारत में सबसे बड़ी निर्माता कंपनी है.

6. भारतीय सेना में घुड़सवारों की भी टुकड़ी है. दुनिया में सिर्फ 3 देशों के पास घुड़सवारों की सेना है.

7. असम रायफल्स भारतीय सेना की सबसे पुरानी पैरामिलट्री फोर्स है जिसकी स्थापना 1835 में की गयी थी.

8. युनाइटेड नेशंस के शांति अभियान के तहत भारत दुनिया के किसी भी देश से सबसे बड़ी संख्या में जवानों को भेजता है.

9. बेली ब्रिज दुनिया की सबसे ऊँचा ब्रिज है जो लद्दाख में द्रास और सुरु नदी के बीच स्थित है जिसका निर्माण भारतीय सेना ने 1982 में कराया था.

10. राष्ट्रपति की सुरक्षा में लगी सेना भारतीय सेना की सबसे पुरानी रेजीमेंट है, जो वर्तमान में राष्ट्रपति भवन में ही रहती है.

11. जंगलों में लड़ने के मामले में भारतीय सेना को दुनिया में सबसे श्रेष्ठ सेना के तौर पर जाना जाता है. भारत की इस गुणवत्ता को जानने के लिए अमेरिका, ब्रिटेन और रूस जैसे देश अक्सर इस टुकड़ी का दौरा किया करते हैं.

12. भारत में अन्य सरकारी संगठनों और संस्थाओं के विपरीत भारतीय सेना में किसी भी व्यक्ति की जाति या धर्म नहीं देखा जाता.

13. भारतीय सेना द्वारा चलाया गया ऑपरेशन राहत(2013) अब तक सबसे बड़ा लोगों को बचाने वाला मिशन था. ऑपरेशन राहत मिशन को भारतीय वायु सेना द्वारा चलाया गया था. इस मिशन का मुख्य लक्ष्य 2013 में उत्तराखंड में आयी बाढ़ से प्रभावित लोगों को बचाना था. ऑपरेशन राहत के पहले चरण में 17 जून 2013 को 20,000 लोगों को बाढ़ के क्षेत्र से सुरक्षित निकाल लिया गया था. जो अपने-आप में एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड था.

14. भारतीय वायु सेना का ताजीकिस्तान में आउट-स्टेशन है और एक अफ़ग़ानिस्तान में भी बनने जा रहा है.

15. भारतीय सेना ने भारत के सबसे ऊँचे पुल का भी निर्माण किया है. यह लदाख वैली में द्रास और सुरु नदियों के बीच बना हुआ है. इस पुल का निर्माण भारतीय सेना द्वारा अगस्त 1982 में किया गया था.

16. सैन्य इंजीनियरिंग सेवा (एमईएस) भारत में सबसे बड़ी निर्माण एजेंसियों में से एक है. एमईएस और सीमा सड़क संगठन(बीआरओ) पर भारत की बेहद शानदार सडकों के निर्माण और रखरखाव की जिम्मेदारी है. खर्दुन्गला( जो पूरी दुनिया में सबसे ऊँची सड़क है) और चुम्बकीय पहाड़ी जैसी सडकों के रखरखाव की जिम्मेदारी एमईएस पर आती है.

17. भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में हुआ युद्ध उस समय खत्म हो गया था. जब पाकिस्तानी सेना के 93,000 जवानों ने भारतीय सेना के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था. दुसरे विश्व युद्ध के बाद यह सबसे बड़ा आत्मसमर्पण था जो पाकिस्तानी सेना द्वारा किया गया था.

18. पर्वतीय युद्ध में सर्वश्रेष्ठ- ग्लैशियर और पर्वतों पर युद्ध करने की कला में भारतीय से बेहतर कौन हो सकता है. यहां तक कि अमेरिका की सेना भी भारतीय सेना से यह कला सीखती है. अफगानिस्तान भेजने से पहले अमेरिकी सेना भारतीय सेना से यह कला सीखती है. यही नहीं इंग्लैंड और रुस के सैनिक भी भारतीय सेना से प्रशिक्षण लेते हैं.

19. संसाधनों का सर्वोत्तम इस्तेमाल- भारतीय सेना ने इस मिथ्य को भी गलत साबित किया है कि युद्ध सिर्फ विदेशी तकनीकों के दम पर ही लड़ा जा सकता है.

20.भारतीस सेना पहाड़ी मिर्ची का प्रयोग हैंडग्रैनेड बनाने में करती है. इससे ना सिर्फ दुश्मनों के छक्के छुड़ाते हैं बल्कि गरीब किसानों को भी आमदनी का एक स्रोत मिल जाता है.

Exit mobile version