अब ट्रेनों में लीजिए बिहारी महिलाओं की पाक-कला का लुत्फ़

बिहारी महिलाओं की पाक-कला का आनंद जल्द ही ट्रेनों में लिया जा सकेगा. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिम कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों के साथ अनुबंध करने जा रहा है, जिसके तहत ये समूह लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रियों के लिए भोजन तैयार उपलब्ध कराएगा. उम्मीद है कि घटिया खाना परोसने के […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 12, 2016 10:26 AM
an image

बिहारी महिलाओं की पाक-कला का आनंद जल्द ही ट्रेनों में लिया जा सकेगा. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिम कारपोरेशन (आइआरसीटीसी) महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों के साथ अनुबंध करने जा रहा है, जिसके तहत ये समूह लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रियों के लिए भोजन तैयार उपलब्ध कराएगा. उम्मीद है कि घटिया खाना परोसने के लिए बदनाम आइआरसीटीसी बिहारी महिलाओं की पाक-कला के जरिए अपनी छवि सुधार सकेगा.

बिहार अपने खान-पान की विविधता एवं स्वाद के लिए मशहूर है. यहां की महिलाएं तरह-तरह के खाने बनाने में माहिर होती हैं, लेकिन इस अनुबंध के बाद शायद कुछ बेहतर भी मिलने की उम्मीद की जा सकती है.

इस अनुबंध के लिए तर्क है कि इससे एक तरफ जहां स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को उनके कौशल के अनुरूप कार्य मिलेगा, वहीं ट्रेनों में अरुचिकर थाल से उब चुके यात्रियों को खाने में घर के स्वाद सा आनंद मिल सकेगा.

आइआरसीटीसी के अधिकारी इसके लिए सूबे के विभिन्न जिलों में स्थापित स्वयं सहायता समूहों से संपर्क साधने में जुट गए हैं. कारपोरेशन से जुड़ने के बाद अनुबंधित समूहों के मेन्यू कार्ड व रेट लिस्ट को आइआरसीटीसी अपनी वेबसाइट पर डाली जाएगी.

आइआरसीटीसी के प्रबंध निदेशक डॉ. एके मनोचा ने सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को पत्र भेजकर इस योजना की जानकारी दी है. पत्र में बताया गया है कि इस योजना से एक तरफ जहां महिलाओं को बढ़ावा मिलेगा, वहीं यात्रियों को बेहतर भोजन उपलब्ध हो सकेगा.

क्या है स्वयं सहायता समूह

20 या इससे अधिक महिलाओं द्वारा स्वयंसेवी सहायता समूह बनाकर छोटे-छोटे उद्योग-धंधे किए जाते हैं. ये समूह अपने उत्पादों की मार्केटिंग भी खुद करते हैं. इससे महिलाएं स्वावलंबी बनती हैं तथा उनकी आर्थिक स्थिति भी सुधरती है. बिहार की महिलाओं के स्वयं सहायता समूह अपनी उद्यमिता के लिए पूरे देश में चर्चित हैं.

ई-कैटरिंग की सुविधा 45 स्टेशनों व 1516 ट्रेनों में दी जा रही है…

पटना जंक्शन समेत देश के चुनिंदा 45 स्टेशनों तथा 1516 महत्वपूर्ण ट्रेनों में ई-कैटरिंग की सुविधा दी जा रही है. शीघ्र ही बाकी महत्वपूर्ण ट्रेनों में भी ई-कैटरिंग की सुविधा दी जाएगी. इसके लिए आइआरसीटीसी देश की महत्वपूर्ण कंपनियों केएफसी, फूड पांडा, डोमिनोज, हैलो करी आदि कंपनियों से पहले ही करार कर चुकी है. इसी क्रम में अब स्वयं सहायता समूहों से भी करार किया जा रहा है.

यात्री खाने का ऑर्डर इस नंबर पर दें …

ट्रेन यात्री टोल फ्री नंबर 1800-1034-139 पर काल करके भोजन का ऑर्डर दे सकते हैं.

Exit mobile version