गुलाब और स्माइल के साथ अब ट्रेन में अपना स्वागत करेंगी ‘ट्रेन होस्टेस’

कैसा होगा यदि एयरलाइन्स होस्टेस जैसी होस्टेस ट्रेन में भी उपलब्ध हो? जरा सोचें कि आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और मधुर मद्धम संगीत के बीच कोई होस्टेस आपको गुलाब देकर स्माइल दे! सुखद होगा न ! तो ऐसा ही जल्द अब होने वाला है. कैसे ? आइये आपको बताते हैं… रेलवे ने […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 21, 2016 6:51 PM

कैसा होगा यदि एयरलाइन्स होस्टेस जैसी होस्टेस ट्रेन में भी उपलब्ध हो? जरा सोचें कि आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और मधुर मद्धम संगीत के बीच कोई होस्टेस आपको गुलाब देकर स्माइल दे! सुखद होगा न ! तो ऐसा ही जल्द अब होने वाला है. कैसे ? आइये आपको बताते हैं…

रेलवे ने जल्द शुरू की जाने वाली दिल्ली-आगरा गतिमान एक्सप्रेस सेवा में ट्रेन होस्टेस तैनात करने का फैसला किया है. यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली ट्रेन होगी.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु रेल बजट पेश करने के दौरान अगले महीने चलने वाली देश के पहले सेमी-हाई स्पीड ट्रेन की विशेषताओं की घोषणा करेंगे.

इस ट्रेन में एक उच्च क्षमता वाली आपातकालीन ब्रेक प्रणाली, स्वचालित फायर अलार्म, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली और डिब्बों में स्लाइडिंग दरवाजे होंगे। साथ ही उसमें लाइव टीवी सेवा भी मौजूद होगी.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम उड़ान सेवाओं की तर्ज पर गतिमान एक्सप्रेस में सर्वश्रेष्ठ संभव सेवाएं मुहैया कराने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि उड़ानों की तरह ट्रेन में होस्टेस होंगी और उनमें कैटरिंग सेवा भी एयरलाइनों के स्तर की होगी.

भारतीय रेलवे कानपुर-दिल्ली, चंडीगढ़-दिल्ली, हैदराबाद-चेन्नई, नागपुर-बिलासपुर, गोवा-मुंबई और नागपुर-सिकंदराबाद सहित 9 और मार्गों पर इस तरह की ट्रेनें शुरू करेगा.

रेलवे सूत्रों के अनुसार, ट्रेन का किराया शताब्दी ट्रेनों के किराये से 25% अधिक होगा. साथ ही इसमें बेहतर कैटरिंग सेवा भी होगी.

Next Article

Exit mobile version