Mahadevi Varma Birth Anniversary: महादेवी वर्मा, जो छायावाद के प्रमुख स्तंभों में से एक थीं. वह केवल खादी की साड़ी पहनती थीं और हर समय अपना सिर ढका हुआ रखती थीं. कई लोगों ने वर्मा की तुलना 16वीं शताब्दी के भक्ति संत और हिंदू रहस्यवादी कवि मीराबाई से की और उन्हें “आधुनिक मीरा” कहा. वहीं कुछ लोगों ने उन्हें फ्रांसीसी नारीवादी लेखिका सिमोन डी ब्यूवोइर का समकालीन भी कहा है, जो श्रिंकला की कदियां (लिंक्स इन माई चेन, 1942) और ब्यूवोइर के मौलिक पाठ, द सेकेंड सेक्स (1949) नामक उनके 11 कट्टरपंथी निबंधों के संग्रह के बीच समानताएं चित्रित करते हैं. हालांकि, इस तरह की तुलना के माध्यम से एक नारीवादी कवि, उपन्यासकार, निबंधकार, शिक्षक, संपादक और स्वतंत्रता सेनानी के रूप में महादेवी वर्मा के जीवन की विशालता को आंकना आसान या काफी नहीं है. महादेवी वर्मा ने “महिलाओं के प्रश्न” पर व्यापक रूप से लिखा है.
महादेवी वर्मा का जन्म एक प्रगतिशील घराने में हुआ था, जिसने उन्हें ऐसे समय में अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित किया जब महिलाओं की शिक्षा कठिन ही नहीं न के बराबर थी. ऐसा माना जाता है कि उनके पिता ने दुर्गा से एक लड़की के आशीर्वाद के लिए प्रार्थना की और जल्द ही 26 मार्च, 1907 को इलाहाबाद में अपनी बेटी महादेवी वर्मा का स्वागत किया. वर्मा के पिता एक अज्ञेयवादी, पश्चिमी-शिक्षित अंग्रेजी स्कूल के शिक्षक थे और चाहते थे कि वर्मा उर्दू और फ़ारसी में पारंगत हों. उनकी मां, जबलपुर की एक हिंदू परंपरावादी थीं, जिन्होंने उनमें संस्कृत और हिंदी के प्रति प्रेम पैदा किया. उन्होंने वर्मा को पंचतंत्र की कहानियां सिखाईं और मीराबाई की कविता से उनका परिचय कराया.
वर्मा केवल नौ वर्ष के थीं जब यह निर्णय लिया गया कि उनकी शादी बरेली के एक लड़के स्वरूप नारायण वर्मा से होगी. उन्हें घर पर पढ़ाया जाता था और फिर उम्र बढ़ने के बाद इलाहाबाद के क्रॉस्थवेट गर्ल्स कॉलेज में भेज दिया गया था. कॉलेज से स्नातक होने के बाद, वर्मा ने अपने वैवाहिक दायित्वों को पूरा करने से इनकार कर दिया और इसके बजाय एक तपस्वी जीवन जीने का फैसला किया.
महादेवी वर्मा इलाहाबाद के एक बालिका विद्यालय प्रयाग महिला विद्यापीठ की प्रधानाध्यापक थीं और स्वतंत्रता आंदोलन की सक्रिय सदस्य बनीं. उन्होंने सामाजिक मुद्दों के प्रति समर्पण और हिंदी भाषा के मिश्रित और समावेशी विचार के उत्सव के लिए जानी जाने वाली प्रगतिशील पत्रिका चांद में एक संपादक के रूप में भी काम किया. वर्मा को अक्सर एक ऐसी महिला के रूप में खारिज कर दिया जाता था, जो केवल दुख के बारे में लिखती थी, हालांकि गांधी, नेहरू और कवि नरेला से उनकी निकटता के कारण व्यापक रूप से उनका सम्मान किया जाता था. वर्मा, हालांकि, एक रचनात्मक जीवन जीने वाली महिला के अकेलेपन के बारे में बहुत अधिक जागरूक थीं और अपने शिल्प के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में अविश्वसनीय थीं.
अनीता अनाथारम की किताब महादेवी वर्मा: पॉलिटिकल एसेज ऑन वीमेन, कल्चर एंड नेशन, बताती है कि वर्मा के निबंध हिंदू स्त्री का पत्नीत्व (द वाइफहुड ऑफ हिंदू वूमेन) ने सुझाव दिया कि शादी गुलामी के समान थी. बिना किसी राजनीतिक या वित्तीय अधिकार के, उन्होंने कहा, महिलाओं को पत्नियों और माताओं के रूप में जीवन दिया गया. “यदि हम कठोर सत्य को सहन कर सकते हैं, तो हमें इसे विनम्रता से स्वीकार करना होगा: कि समाज ने महिला को उसके जीवन के निर्माण के लिए सबसे खराब साधन दिया है. उसे जीवित रहना चाहिए, मनुष्य के धन के प्रदर्शन और आनंद के लिए एक साधन बनाया गया है.
एक अन्य निबंध, घर और बहार (होम एंड द वर्ल्ड) में, वह लिखती हैं, “जैसे ही (महिलाओं) की शादी होती है, एक खुशहाल गृहस्थ जीवन के सपने हथकड़ी और जंजीर बन जाते हैं और उनके हाथों और पैरों को इस तरह पकड़ लेते हैं कि उनके भीतर जीवन-शक्ति का प्रवाह रुक जाता है.”
कविताओं के माध्यम से, उन्होंने महिला कामुकता के विषयों की खोज की, और बिबिया जैसी छोटी कहानियों के साथ, उन्होंने पाठकों को उन महिलाओं की दुनिया में ले लिया, जिन्होंने शारीरिक और मानसिक शोषण का अनुभव किया था.