20.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सुबह-सुबह वेंकैया नायडू के घर डोसा खाने पहुंचे अमित शाह, जानें क्या था असल मकसद

नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह मंगलवार को केंद्रीय मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता वेंकैया नायडू के घर नाश्ते पर पहुंचे तो राजनीतिक गलियारों में इसे लेकर चर्चा तेज हो गयी. आखिर भाजपा के दो बड़े नेताओं के एक साथ नाश्ता करने में क्या राजनीति हो सकती है? यहां […]

नयी दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह मंगलवार को केंद्रीय मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता वेंकैया नायडू के घर नाश्ते पर पहुंचे तो राजनीतिक गलियारों में इसे लेकर चर्चा तेज हो गयी. आखिर भाजपा के दो बड़े नेताओं के एक साथ नाश्ता करने में क्या राजनीति हो सकती है? यहां उल्लेख करे दें कि अमित शाह ने सोमवार को सर्वसम्मति से राष्ट्रपति उम्मीदवार चुनने के लिए गैर-भाजपा दलों से बात करने के लिए तीन सदस्यों की एक कमेटी बनायी है. गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू को इस कमेटी का सदस्य बनाया गया है.

कौन बन सकता है भारत का राष्ट्रपति, कैसे चुना जाता है देश का प्रथम नागरिक, जानने के लिए पढ़िये

प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को हो रहा है खत्म

गौर हो कि देश के मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. अगला राष्ट्रपति चुनने के लिए 17 जुलाई को चुनाव होंगे और 20 जुलाई को नतीजे सबके सामने होंगे. राष्ट्रपति चुनाव के लिए न तो सत्ताधारी भाजपा गठबंधन ने अभी तक उम्मीदवार की घोषणा की है, न ही विपक्षी कांग्रेस गठबंधन ने. ऐसे कयास लगाये जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम तय कर चुके हैं. 15 जून को होने वाली भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद नाम से पर्दा उठ जाएगा. वहीं दूसरी ओर , कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी जदयू, तृणमूल कांग्रेस, बसपा, सपा समेत तमाम दलों के नेताओं से मुलाकात कर चुकी हैं. माना जा रहा है कि 14 जून को कांग्रेस विपक्षी दलों के राष्ट्रपति उम्मीदवार का नाम घोषित कर सकती है.

लालू 14 को जायेंगे दिल्ली, राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सोनिया से करेंगे मंथन

किन-किन नामों की है चर्चा

जहां एक ओर भाजपा की तरफ से झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलौत, यूपी के राज्यपाल राम नाईक, दिल्ली मेट्रो के शीर्ष पुरुष ई श्रीधरन समेत कई लोगों को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाये जाने की अटकलें लगायी जा रही हैं. वहीं दूसरी , कांग्रेस की ओर से महात्मा गांधी के परपोते गोपाल कृष्ण गांधी, मीरा कुमार, करन सिंह, शरद यादव, अमर्त्य सेन इत्यादि को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाये जाने का अनुमान है.

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर पीएम के साथ हो चुकी है बैठक : नितिन गडकरी

क्या नाराज नायडू को मनाने पहुंचे थे शाह?

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो वेंकैया नायडू खुद भी देश के राष्ट्रपति या उप-राष्ट्रपति बनने की इच्छा रखते हैं, लेकिन अमित शाह ने नायडू को राष्ट्रपति उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बनाने वाली कमेटी का सदस्य बनाकर उनका नाम किनारे कर दिया जिसके बाद से वे नाराज हैं. खबरों की मानें तो पार्टी अध्यक्ष के इस फैसले से नायडू नाखुश थे और इसीलिए उनके मन का मलाल दूर करने अमित शाह सुबह उनके घर नाश्ता करने पहुंचे. नश्‍ते में अमित शाह को नायडू ने डोसा खिलाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें