चीन से जारी तनाव के बीच बंगाल की खाड़ी में भारत-अमेरिका-जापान का संयुक्त युद्धाभ्यास शुरू

चेन्नई : अमेरिका, जापान और भारत की नौसेनाओं ने सोमवार को मालाबार नौसेना अभ्यास-2017 शुरू किया. इस अभ्यास का लक्ष्य तीनों देशों के बीच सैन्य संबंध को मजबूत करना है. बंगाल की खाड़ी में तीनों देशों के नौसेना अभ्यास में अमेरिकी जहाज निमित्ज (सीवीएन68) लक्षित मिसाइल क्रूज यूएसएस प्रिंसटन (सीजी59), लक्षित मिसाइल विध्वंसक यूएसएस होवार्ड […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 10, 2017 2:14 PM

चेन्नई : अमेरिका, जापान और भारत की नौसेनाओं ने सोमवार को मालाबार नौसेना अभ्यास-2017 शुरू किया. इस अभ्यास का लक्ष्य तीनों देशों के बीच सैन्य संबंध को मजबूत करना है. बंगाल की खाड़ी में तीनों देशों के नौसेना अभ्यास में अमेरिकी जहाज निमित्ज (सीवीएन68) लक्षित मिसाइल क्रूज यूएसएस प्रिंसटन (सीजी59), लक्षित मिसाइल विध्वंसक यूएसएस होवार्ड (डीडीजी83), यूएसएस शूप (डीडीजी86) और यूएसएस किड (डीडीजी100), एक पोसीडॉन पी -8 ए विमान के अलावा लॉस एंजिलिस का तेजी से हमला करने वाला एक पनडुब्बी भी शामिल है.

चीन ने फिर दी धमकी, कहा- कश्मीर में घुस सकती है तीसरे देश की सेना

एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि जापानी समुद्री स्वरक्षा बल जहाज जेएस इजुमा (डीडीएच 183), जेएस सजानामी (डीडी1 13) के अलावा भारतीय नौसेना जहाज जलाश्व और आईएनएस विक्रमादित्य भी संयुक्त नौसेना अभ्यास में हिस्सा लेगी. अभ्यास के 21वें सत्र में समुद्र तट पर और समुद्र में अभ्यास किया जाएगा. इसमें समूह अभियान, समुद्री गश्त और टोही कार्वाई, सतह और पनडुब्बी रोधी युद्ध का अभ्यास किया जाएगा.

भारत बना वैश्विक वृद्धि का नया स्तंभ, चीन को पछाड़ दशकों तक कायम रखेगा बढ़त

इस अभ्यास में चिकित्सा अभियान, खतरा न्यूनीकरण, विस्फोटक आयुध निपटान, हेलीकॉप्टर अभियान और पनडुब्बी रोधी युद्ध का भी अभ्यास किया जाएगा. मालाबार अभ्यास ऐसे समय में किया जा रहा है जब सिक्किम में भारत और चीन की सेनाओं के बीच तानातानी का माहौल है और दक्षिण चीन सागर में बीजिंग ने अपनी उपस्थिति मजबूत की है.

Next Article

Exit mobile version