जेलियांग ने नगालैंड विधानसभा में विश्वासमत हासिल किया

कोहिमा : नगालैंड के मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में पर्याप्त अंतर से विश्वासमत हासिल कर लिया. दो दिन पहले ही सप्ताह भर के नाटकीय घटनाक्रमों के बाद वह शुरहोजेली लीजिएत्सू के स्थान पर राज्य के मुख्यमंत्री बने थे. विधानसभा अध्यक्ष इमतीवापांग अय्यर ने बताया कि जेलियांग को सदन में 59 में […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 21, 2017 8:24 PM
an image

कोहिमा : नगालैंड के मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में पर्याप्त अंतर से विश्वासमत हासिल कर लिया. दो दिन पहले ही सप्ताह भर के नाटकीय घटनाक्रमों के बाद वह शुरहोजेली लीजिएत्सू के स्थान पर राज्य के मुख्यमंत्री बने थे. विधानसभा अध्यक्ष इमतीवापांग अय्यर ने बताया कि जेलियांग को सदन में 59 में से 47 वोट मिले जिसमें एनपीएफ के 36, भाजपा के चार और सात निर्दलीय विधायकों के वोट शामिल हैं. इमतीवापांग ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री शुरहोजेली लीजिएत्सू को 11 मत मिले. इनमें एनपीएफ से 10 और एक निर्दलीय विधायक का वोट शामिल है. वह विधानसभा में मौजूद नहीं थे क्योंकि वह सदस्य नहीं हैं.

विधानसभाध्यक्ष की ओर से प्रस्ताव मतदान के लिए रखे जाने से पहले एक चर्चा हुई जिसमें लीजिएत्सू का समर्थन करनेवाले 11 विधायकों में से सात ने उनकी बर्खास्तगी को ‘असंवैधानिक’ बताया. इन विधायकों ने विधायक कियानीली पेसेई की एनपीएफ पार्टी के मुख्यव्हिप के तौर पर उम्मीदवारी को खारिज करने, जबकि जेलियांग की मुख्य व्हिप के तौर पर नियुक्ति स्वीकार करने के विधानसभाध्यक्ष के कदम पर स्पष्टीकरण मांगा. विश्वासमत हासिल करने के बाद जेलियांग ने कहा कि कैबिनेट मंत्रियों की परिषद और संसदीय सचिव का चयन अगले सप्ताह किया जायेगा.

उन्होंने विश्वास जताया कि वह एक स्थिर सरकार देंगे जो 2018 में राज्य में होनेवाले विधानसभा चुनाव से पहले बचे सात महीने का कार्यकाल पूरा करेगी. जेलिंयाग को गत बुधवार को शुरहोजेली लीजिएत्सू की जगह पर मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलायी गयी थी. राज्यपाल पीबी आचार्य ने लीजिएत्सू को बर्खास्त कर दिया था.

Exit mobile version