डोकलाम विवाद के बीच चीनी सैनिक ने उत्तराखंड में की एक किलोमीटर तक घुसपैठ

नयी दिल्ली : डोकलाम पठार को लेकर भारत और चीन के बीच जारी गतिरोध के बीच गृह मंत्रालय के सूत्रों से खबर है कि चीन के सैनिक उत्तराखंड में भारतीय सीमा के अंदर 800 मीटर से एक किमी अंदर तक घुस आये थे. चीन के सैनिक उत्तराखंड के चमोली जिले के बाराहोती इलाके में 25 […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 31, 2017 5:11 PM

नयी दिल्ली : डोकलाम पठार को लेकर भारत और चीन के बीच जारी गतिरोध के बीच गृह मंत्रालय के सूत्रों से खबर है कि चीन के सैनिक उत्तराखंड में भारतीय सीमा के अंदर 800 मीटर से एक किमी अंदर तक घुस आये थे. चीन के सैनिक उत्तराखंड के चमोली जिले के बाराहोती इलाके में 25 जुलाई को घुसे और करीब दो घंटे का समय वहां गुजारा था. चीनी सैनिक 200 से 300 की संख्या में घुसे थे और उन्होंने भारतीय चरवाहों को वापस जाने को भी कहा था.

हालांकि बाद में भारतीय सैनिकों के पहुंचने के बाद चीनी सैनिक वापस चले गये. मालूम हो कि भूटान के डोकलाम पठार में भारतीय सेना के डटे होने के कारण दोनों देशों के बीच जबरदस्त गतिरोध है. चीन भारत पर लगातार यह दबाव बना रहा है कि वह डोकलाम से पीछे हट जाये ताकि वह वहां रोड बना सके. जबकि भारत वहां भूटान के साथ अपनी मैत्री संधि के कारण डटा हुआ है.

हाल ही में भारत के सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अपने चीनी समकक्ष से भी इस मुद्दे पर बात की है. हालांकि चमोली के कलेक्टर आशीष जोशी ने इस प्रकार की घटना से इनकार किया है, उन्होंने कहा है कि अगर ऐसी कोई बात 25-26 जुलाई को हुई होती तो जरूर सूचना मिलती.

Next Article

Exit mobile version