VIDEO: दो बच्चों ने की जान देने की कोशिश, कहीं आपका बच्चा तो नहीं है ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ गेम का शिकार

undefined नयी दिल्ली : भारत में भी ऑनलाइन गेम ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ की लास्ट स्टेज को पूरा करने के बाद खुदकुशी के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इस गेम ने बच्चों को अपनी गिरफ्त में ले रखा है. लास्ट स्टेज को पूरा करने के बाद बच्चे खुदकुशी करने का प्रयास कर रहे हैं. गुरुवार को […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | August 11, 2017 11:05 AM

undefined

नयी दिल्ली : भारत में भी ऑनलाइन गेम ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ की लास्ट स्टेज को पूरा करने के बाद खुदकुशी के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इस गेम ने बच्चों को अपनी गिरफ्त में ले रखा है. लास्ट स्टेज को पूरा करने के बाद बच्चे खुदकुशी करने का प्रयास कर रहे हैं. गुरुवार को ऐसे दो मामले प्रकाश में आये. आइए एक-एक करके इन दोनों घटनाओं पर नजर डालते हैं….

इंदौर का मामला
पहला मामला मध्‍यप्रदेश के इंदौर का है. यहां ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ को खेलते हुए एक 13 साल के छात्र ने अपने स्कूल की तीसरी मंजिल से कूदने का प्रयास किया हालांकि साथी छात्रों ने उसे ऐसा करने से रोक लिया. जानकारी के अनुसार कक्षा सात का छात्र राजेंद्र नगर के चमाली देवी पब्लिक स्कूल में पढ़ता है. गुरुवार को वह स्कूल की तीसरी मंजिल की बालकनी की रेलिंग पर चढ़ गया लेकिन उसी दौरान स्कूल के अन्य छात्रों ने उसे वहां से वापस खिंच लिया. इसके बाद छात्रों ने शिक्षकों को इस संबंध में जानकारी दी. स्कूल प्रशासन ने इस बात की सूचना पुलिस को दी. पुलिस की मानें तो प्रारंभिक जांच में पाया गया बच्चा पिछले कई दिनों से अपने पिता के फोन में ब्लू व्हेल गेम खेल रहा था.
महाराष्ट्र का मामला
दूसरा मामला महाराष्ट्र के सोलापुर से सामने आया है. यहां का एक युवक गेम के सभी स्टेजों को पूरा कर लिया पुणे जा रहा था, लेकिन समय रहते पुलिस को यह जानकारी मिली और वह पुलिस के हाथ लग गया. पुलिस ने बताया कि युवक ने जाने से पूर्व सुसाइड नोट छोड़ा था जिसमें युवक ने लिखा था कि वह पुणे की ओर रवाना हो रहा है. युवक के परिजनों ने इस मामले में पुलिस से शिकायत की जिसके बाद पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए युवक की तलाश शुरू की. पुलिस ने उसे सुबह में भिगवां के पास स्थित एसटी बस स्टैंड से बरामद कर लिया.
कुछ आप भी जान लें
ब्लू वेल गेम के कारण अब तक काफी लोगों ने मौत को गले लगा लिया है. दुनियाभर में 150 से ज्यादा लोग आत्महत्या कर चुके हैं. हाल ही में मुंबई में एक बच्चे ने भी इस गेम से प्रेरित होकर मौत को गले लगा लिया था. इसलिए आप अपने बच्चों पर ध्‍यान रखें कहीं वे इस गेम को अपना साथी तो नहीं बना रहे…

Next Article

Exit mobile version