22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

19 अगस्त को NDA में शामिल होने की औपचारिक घोषणा करेगा जदयू

नयी दिल्ली: भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की ओर से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को केंद्र में सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल होने का न्यौता दिए जाने के बाद जनता दल-यूनाइटेड (जदयू) ने कहा है कि पार्टी 19 अगस्त को होने वाली अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में इस बाबत ऐलान करेगी. जदयू […]

नयी दिल्ली: भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की ओर से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को केंद्र में सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल होने का न्यौता दिए जाने के बाद जनता दल-यूनाइटेड (जदयू) ने कहा है कि पार्टी 19 अगस्त को होने वाली अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में इस बाबत ऐलान करेगी. जदयू के प्रवक्ता के. सी. त्यागी ने कहा कि पार्टी पटना में होने वाली बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी देगी. त्यागी ने कहा कि जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की अध्यक्षता पार्टी प्रमुख नीतीश कुमार करेंगे और एनडीए सरकार में शामिल होने की औपचारिक घोषणा कर दी जाएगी. शाह की ओर से जदयू को एनडीए में शामिल होने का न्यौता दिए जाने के बाद त्यागी ने यह टिप्पणी की.

शरद यादव को राज्यसभा की सदस्यता छोड़ देनी चाहिए : जदयू

भाजपा अध्यक्ष ने एक ट्वीट में कहा, ‘ ‘मैंने कल अपने आवास पर जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार से मुलाकात की. मैंने एनडीए को जदयू में शामिल होने का न्यौता दिया. ‘ ‘ बिहार में सत्ताधारी जदयू मोदी मंत्रिपरिषद में होने वाले फेरबदल की सूरत में सरकार में शामिल हो सकती है यानी पार्टी के कुछ नेता मोदी सरकार में मंत्री बन सकते हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या जदयू मोदी सरकार में शामिल होगा, इस पर पार्टी के एक नेता ने कहा कि ऐसा फैसला तो ‘ ‘स्वाभाविक ‘ ‘ होगा.
उन्होंने कहा, ‘ ‘जब हम बिहार की सरकार में एक साथ हैं तो स्वाभाविक है कि हमारी पार्टी केंद्र सरकार में शामिल होगी. ‘ ‘ इस बीच, जदयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव को राज्यसभा में पार्टी के नेता पद से हटाए जाने के कुछ घंटों बाद त्यागी ने कहा कि एक या दो लोग जदयू को बांट नहीं सकते. त्यागी ने कहा कि शरद पहले ही एक ऐसा रास्ता चुन चुके हैं जो ‘ ‘राजद की ओर जाता है. ‘ ‘ जदयू की विभिन्न प्रदेश इकाइयों के बिहार में भाजपा-जदयू गठबंधन के खिलाफ होने के शरद समर्थकों के दावे पर त्यागी ने कहा कि जदयू सिर्फ बिहार में मान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टी है.
पार्टी प्रवक्ता ने कहा, ‘ ‘बिहार में पार्टी के सभी विधायक और विधान पार्षद हमारे साथ हैं. उन्होंने मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार में अपना भरोसा जताया है. एक या दो सदस्य पार्टी को नहीं बांट सकते. पार्टी टूटने के ऐसे सारे दावे गलत हैं. ‘ ‘ जदयू में शरद की वरिष्ठता स्वीकार करते हुए त्यागी ने कहा, ‘ ‘शरद जी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं, लेकिन हमें इस बात का दुख है कि उनकी ओर से चुना गया रास्ता हमारे प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रीय जनता दल तक जाता है. ‘ ‘ उन्होंने कहा कि यह ‘ ‘चौंकाने ‘ ‘ वाली बात है कि शरद राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के साथ ‘ ‘नजदीकियां बढा रहे ‘ ‘ हैं, जबकि वह ‘ ‘अपने पूरे करियर ‘ ‘ में उनके खिलाफ लड़ते रहे हैं. त्यागी ने कहा कि ‘ ‘पार्टी विरोधी ‘ ‘ गतिविधियों के कारण राज्यसभा सांसद अली अनवर को जदयू संसदीय दल से निलंबित कर दिया गया.
उन्होंने कहा, ‘ ‘भाजपा के साथ हाथ मिलाने के मुद्दे पर हम पर हमला बोलने का उन्हें (अली अनवर को) कोई हक नहीं है, क्योंकि वह खुद ही उनके विधायकों के समर्थन से उच्च सदन के लिए चुने गए. ‘ ‘ इससे पहले, आज जदयू ने आरसीपी सिंह को राज्यसभा में पार्टी का नेता नियुक्त किया. उन्होंने राज्यसभा के नए सभापति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की और उन्हें एक पत्र सौंप कर सिंह की नियुक्ति के बारे में अवगत कराया. भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी रह चुके आरसीपी सिंह मुख्यमंत्री नीतीश के बेहद करीबी माने जाते हैं. राज्यसभा में जदयू के 10 सदस्य हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें