22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट में भारत से आईआईटी कानपुर को 201वां स्थान

टाइम्स हायर एजुकेशन सर्वे में आईआईटी कानपुर का नाम दुनिया के टॉप 500 संस्थानों की सूची में शामिल किया गया है. टाइम्स हायर एजुकेशन सर्वे वर्ल्ड रैकिंग हमेशा टॉप 100 संस्थानों की सूची जारी करता रहा है. पहली बार उसने टॉप 500 संस्थानों कोसूची में शामिल किया है. टॉप 100 में किसी भी आईआईटी को […]

टाइम्स हायर एजुकेशन सर्वे में आईआईटी कानपुर का नाम दुनिया के टॉप 500 संस्थानों की सूची में शामिल किया गया है.

टाइम्स हायर एजुकेशन सर्वे वर्ल्ड रैकिंग हमेशा टॉप 100 संस्थानों की सूची जारी करता रहा है. पहली बार उसने टॉप 500 संस्थानों कोसूची में शामिल किया है. टॉप 100 में किसी भी आईआईटी को स्थान नहीं मिल पाया है.

वर्ष 2018 के सर्वे में इंजीनियरिंग की कैटेगरी में भारतीय संस्थान आईआईएससी,बेंगलुरु को 89वां स्थान मिला है.

आईआईटी कानपुर, आईआईटी दिल्ली और आईआईटी खड़गपुर को 201-250 के बैंड में रखा गया है.

यहां यह जानना गौरतलब है कि टॉप 500 संस्थानों कीसूची में 132 शैक्षणिक संस्थान एशिया के हैं. टॉप 10 में भी एशिया के संस्थानों ने स्थान पाया है. 27 संस्थान अमेरिका, कनाडा आदि देशों से हैं.

वर्ल्ड रैकिंग में 201वां स्थान पानेवाले आईआईटी कानपुर ने विश्व के संस्थानों में लगातार अपनी रफ्तार बनाये रखी है.

दुनिया की टॉप रैंकिंग में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (यूएस), कैलीफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफॉर्ड (यूके) का नाम सबसे ऊपर है.

गौरतलब है कि यह रैंकिंग कई आकलनों का आधार पर जारी की गयी है. इसमें संस्थान का एकेडमिक रेप्युटेशन, एम्प्लॉयर रेप्युटेशन, फैकल्टी, स्टाफ, पेपर आदि चीजों को आधार माना गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें