21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

”आप” ने 2014-15 में हवाला के जरिए मिले दो करोड़ को चंदा बताया : आयकर विभाग

नयी दिल्ली : अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) पर आयकर विभाग ने दिल्ली के एक हवाला आपरेटर के मार्फत दो करोड़ रुपये की प्राप्तियां दर्ज करने और उन्हें चंदा दिखाने का आरोप लगाते हुए नोटिस दिया है. आयकर विभाग ने वर्ष 2015-16 के लिए आप को राजनीतिक दल के रुप में मिली कर […]

नयी दिल्ली : अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) पर आयकर विभाग ने दिल्ली के एक हवाला आपरेटर के मार्फत दो करोड़ रुपये की प्राप्तियां दर्ज करने और उन्हें चंदा दिखाने का आरोप लगाते हुए नोटिस दिया है.

आयकर विभाग ने वर्ष 2015-16 के लिए आप को राजनीतिक दल के रुप में मिली कर छूट खत्म कर दी है. विभाग ने पार्टी की आय के ताजा आकलन में उस पर ये आरोप लगाए हैं. विभाग ने पाया कि आकलन वर्ष 2015-16 के दौरान आम आदमी पार्टी की कर योग्य आय 68.44 करोड़ रुपये पायी गयी और इस आधार पर उस पर 30.67 करोड़ रुपये का आयकर लगाया गया है.

नोटिस में कहा गया है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने एक स्थानीय आपरेटर से हवाला के जरिए प्राप्त धन को चंदे के रुप में दिखाया. आयकर विभाग ने इसे राजनीतिक दलों को चंदे पर कर से मिली छूट के नियमों का उल्लंघन माना है. विभाग ने पिछले सप्ताह जारी जांच आदेश में आम आदमी पार्टी पर ये आरोप निर्धारित किये हैं.

आय कर ने यह नोटिस धारा के तहत भेजी है जिसमें पार्टी पर आय छुपाने का आरोप है. इसमें कहा गया है कि आप पार्टी ने वर्ष 2014-15 के दौरान दो करोड़ रुपये हवाला प्रविष्टियों से दिल्ली के एक आपरेटर के जरिए प्राप्त किए. उस आय को असत्य रुप से स्वैच्छिक चंदा बताया गया. आयकर विभाग ने आम आदमी पार्टी पर लोक प्रतिनिधि अधिनियम के तहत राजनीतिक चंदे को सही से नहीं दर्शाने का भी आरोप तय किया है.

आयकर विभाग के आदेश में कहा गया है कि उस हवाला आपरेटर ने इसी तरह से अन्य 372 लोगों या इकाइयों को इसी तरह की अवैध प्राप्तियों की प्रविष्टियां कराने में मदद की. इसके अलावा आप पार्टी पर 2014-15 के आयकर विवरण में 13.16 करोड़ रुपये के चंदे अपनी लेखा बही तथा आय एवं खर्च के आडिट में न दिखाने का दोषी भी पाया है. इस 13.16 करोड़ रुपये की चंदा राशि को देने वाले लोगों के नाम-पते भी पार्टी ने नहीं दर्शाए. पार्टी पर 20000 रपये से अधिक के चंदे देने वाले 461 लोगों के पूरे ब्योरे भी नहीं देने का आरोप है. उन लोगों की ओर से कुल मिला कर 6.26 करोड़ रुपये का चंदा दिखाया गया है. इसमें कहा गया है कि पार्टी ने निर्वाचन आयोग को 30 सितंबर 2015 को दाखिल रपट में 29.13 करोड़ रुपये के चंदों की जानकारी नहीं दी.

* केजरीवाल ने इसे बदले की कार्रवाई बताया
आयकर विभाग के नोटिस को मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बदले की कार्रवाई बताया. उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, भारत के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि एक राजनैतिक पार्टी के चंदे को अवैध घोषित किये गये हैं. यह राजनीतिक प्रतिशोध की पराकाष्‍ठा है.

* आप ने मनाया पांचवां स्थापना दिवस
आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को अपना पांचवां स्‍थापना दिवस मनाया. आयोजित कार्यक्रम में संयोजक अरविंद केजरीवाल ने केंद्र में सत्तारुढ़ भाजपा पर आरोप लगाया कि वह सांप्रदायिकता की राजनीति कर पाकिस्तान के हित साध रही है.
केजरीवाल ने कहा, देश बेहद नाजुक दौर से गुजर रहा है, जबकि हिंदू मुसलमान को आपस में लड़ाकर देश को बांटने की कोशिश की जा रही है. हिंदू मुसलमान के नाम पर भारत को बांटना ही पाकिस्तान का सबसे बड़ा मकसद और सपना है. उन्होंने भाजपा पर परोक्ष हमला बोलते हुये कहा, जो लोग देश को हिंदू मुसलमान के नाम पर बांट रहे हैं, वे पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के एजेंट हैं, वे राष्ट्रभक्त का चोला पहने देशद्रोही हैं. केजरीवाल ने कहा कि देश को तोड़ने का जो काम आईएसआई 70 साल में नहीं कर पाई, वह काम भाजपा ने तीन साल में कर दिया. इतना ही नहीं, भाजपा पर आरोपों के बीच केजरीवाल ने आप में मचे अंदरुनी घमासान पर भी पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि जब पार्टी और देश के हितों में विरोधाभास हो तो पार्टी के हितों को भूल जाना और देश के हित में काम करना.
भ्रष्टाचार के मामले पर भी केजरीवाल ने भाजपा को आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की तरह ही केंद्र की भाजपा सरकार ने भी तीन साल में घोटालों की झड़ी लगा दी है. उन्होंने गुजरात विधानसभा चुनाव का हवाला देते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि भाजपा की सरकारों को कांग्रेस की तरह ही उखाड़ फेंका जाए. केजरीवाल ने रामलीला मैदान से ही गुजरात के मतदाताओं से भाजपा को हराने वाले उम्मीदवार को वोट देने की अपील की चाहे वह ‘आप’ का उम्मीदवार हो या किसी अन्य दल का.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें