मुख्यमंत्री ने बताया, साल 2017 के छह महीनों में महाराष्ट्र से 2,965 लड़कियां लापता

नागपुर : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने मंगलवार को बताया कि इस साल के शुरुआती छह महीनों में प्रदेश से करीब 2,965 लड़कियां लापता हो गयीं हैं. प्रदेश में सत्तारुढ भारतीय जनता पार्टी के विधायक रंधीर सावरकर द्वारा राज्य विधानसभा में पटल पर रखे गये एक सवाल के लिखित जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 19, 2017 2:35 PM

नागपुर : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने मंगलवार को बताया कि इस साल के शुरुआती छह महीनों में प्रदेश से करीब 2,965 लड़कियां लापता हो गयीं हैं. प्रदेश में सत्तारुढ भारतीय जनता पार्टी के विधायक रंधीर सावरकर द्वारा राज्य विधानसभा में पटल पर रखे गये एक सवाल के लिखित जवाब में मुख्यमंत्री ने बताया कि वर्ष 2016 में एक जनवरी से 30 जून के बीच 2,881 लड़कियां लापता हुई थीं.

इस साल इस अवधि में यह संख्या बढकर 2,965 हो गई है. उन्होंने कहा, इस संबंध में किसी खास गिरोह के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं हुआ है. करीब 12 पुलिस विभागों को ऐसी गतिविधियों के खिलाफ फौरन कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये हैं. फडणवीस के मुताबिक केंद्र सरकार ने लापता लडकियों का पता लगाने के लिए एक वेबसाइट बनायी है.

अपने उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा, रेलवे भी इस काम के लिए अपने पोर्टल को आधुनिक बना रहा है. ये वेबसाइट मामलों का पता लगाने में मददगार रही हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ऑपरेशन मुस्कान और ऑपरेशन स्माइल जैसे चार अभियान शुरू किये हैं.

उन्‍होंने कहा कि इसके माध्यम से वर्ष 2016 में एक जनवरी से 30 जून के बीच 1,613 लड़कियों का पता लगाया गया था. इनकी मदद से इस साल भी 645 लड़कियों की खोज की जा चुकी है.

Next Article

Exit mobile version