संसद में हंगामा, राज्यसभा 27 तक स्थगित

नयी दिल्ली : संसद में आज भी विपक्ष का हंगामा जारी है. शुक्रवार को राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हेते ही पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर पीएम मोदी द्वारा की गई टिप्पणी को लेकर जोरदार हंगामा हुआ जिसके बाद कार्यवाही 27 दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दी गयी. वहीं, इस मुद्दे पर लोकसभा में हंगामा […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 22, 2017 11:53 AM

नयी दिल्ली : संसद में आज भी विपक्ष का हंगामा जारी है. शुक्रवार को राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हेते ही पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर पीएम मोदी द्वारा की गई टिप्पणी को लेकर जोरदार हंगामा हुआ जिसके बाद कार्यवाही 27 दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दी गयी. वहीं, इस मुद्दे पर लोकसभा में हंगामा जारी है. कांग्रेस सांसद लगातार मामले को लेकर नारेबाजी कर रहे हैं.

बड़े किसानों को आयकर के दायरे में लाने का विचार नहीं
सरकार ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि देश के बड़े किसानों को आयकर के दायरे में लाने का उसका कोई विचार नहीं है. लोकसभा में वीरेंद्र कश्यप के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने बताया कि बडे किसानों को आयकर के दायरे में लाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है. उन्होंने कहा कि आयकर अधिनियम, 1961 के तहत कृषि आय पर कर नहीं लगाया जा सकता और कृषि राज्य का विषय है. उन्होंने कहा कि पार्थसारथी शोम की अध्यक्षता वाले प्रशासन सुधार आयोग ने 2014 में 50 लाख रपये आय वाले बडे किसानों को कर के दायरे में लाने की सिफारिश की थी, लेकिन सिफारिशों को स्वीकार नहीं किया गया. उन्होंने बताया कि कृषि आधारित कंपनियों सहित किसी व्यक्ति को होने वाली आय कर के अधीन नहीं होगी.

विदेशी नागरिकों ने 516 भारतीय बच्चों को लिया गोद

सरकार ने शुक्रवार को बताया कि वर्ष 2017-18 में विदेशी नागिरकों ने कुल 516 भारतीय बच्चों को गोद लिया जिनमें 356 लडकियां और 160 लडके शामिल हैं. लोकसभा में जी. हेमंत तुकाराम के प्रश्न के लिखित उत्तर में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री वीरेंद्र कुमार ने बताया कि गोद लेने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए किशोर न्याय (बाल देखभाल एवं संरक्षण) अधिनियम-2015 में चैप्टर-8 जोडा गया तथा गोद लेने के लिए नियमों को अधिसूचित किया गया. मंत्री की ओर से पेश आंकडे के अनुसार वर्ष 2017-18 में विदेशी नागरिकों ने 516 भारतीय बच्चों को गोद लिया। इनमें 356 लडकियां और 160 लडके शामिल हैं. सरकारी आंकडों के मुताबिक अमेरिका के नागरिकों ने सबसे अधिक 203 भारतीय बच्चों को गोद लिया। इटली के नागरिकों ने 100 भारतीय बच्चों और स्पेन के नागरिकों ने 66 भारतीय बच्चों ने गोद लिया.

Next Article

Exit mobile version