LIVE : महाराष्‍ट्र में बंद का व्‍यापक असर, पुणे की घटना के बाद से लोगों का उग्र प्रदर्शन जारी

पुणे : पुणे के भीमा-कोरेगांव में सोमवार को कार्यक्रम के दौरान हुई हिंसा में जहां व्यक्ति की मौत हो गयी थी, वहीं कई घायल हो गये हैं. सरकार ने न्यायिक जांच के आदेश दे दिये हैं. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि भीमा-कोरेगांव की लड़ाई की 200वीं सालगिरह पर तीन लाख लोग आये थे. हमने […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 3, 2018 8:38 AM

पुणे : पुणे के भीमा-कोरेगांव में सोमवार को कार्यक्रम के दौरान हुई हिंसा में जहां व्यक्ति की मौत हो गयी थी, वहीं कई घायल हो गये हैं. सरकार ने न्यायिक जांच के आदेश दे दिये हैं. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि भीमा-कोरेगांव की लड़ाई की 200वीं सालगिरह पर तीन लाख लोग आये थे. हमने पुलिस की 6 कंपनियां तैनात की थी.

लाइव अपडेट्स

# मुंबई में बंद का विशेष असर देखने को नहीं मिल रहा है. मुंबई पुलिस का कहना है लोग सामान्‍य हैं. पुलिस चप्‍पे-चप्‍पे पर तैनात है. जबकि मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार मुंबई में कई जगहों पर प्रदर्शन जारी है. डब्‍बावाला एसोसिएशन ने भी आज सर्विस बंद रखा है.

# मुंबई, ठाणे में कई स्‍कूल बंद, औरंगाबाद में इंटरनेट पर रोक लगा दी गयी है. कई जगहों पर बस सेवा बंद कर दी गयी है; महिलाएं और बच्‍चे भी सड़क पर नजर आ रहे हैं.

# प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों में तोड़फोड़ की है. ट्रेन लाइनों को बाधित किया जा रहा है. पुणे से बारामती और सतारा जिलों के लिए जाने वाली बसें अगले आदेश तक रोक दी गयी है.

# पुणे अबासाहेब गरवारे कॉलेज प्रदर्शन और हिंसा के बीच बंद है. नोटिस बोर्ड पर लिखा- आज प्रैक्टिकल्स और लेक्चर नहीं होंगे.

# मुंबई के वर्ली में दो बसें तोड़ी गयीं. घाटकोपर, मुलुड और नवी मुंबई में बस रोकने की कोशिश की गयी. कई बसों की हवा निकाल देने की खबर है.

# महाराष्ट्र के ठाणे में 4 जनवरी की आधी रात तक 144 धारा लगायी गयी है. बीआर अम्बेडकर के पोत्र और सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश अम्बेडकर ने महाराष्ट्र बंद का एलान किया था. मुंबई के पास चेम्बूर इलाके में मार्केट बंद रहा.

# उन्‍होंने कहा कि कुछ लोगों ने माहौल बिगाड़ने के लिए हिंसा फैलाई. ऐसी हिंसा को बर्दाश्त नहीं करेंगे. मृतक के परिजनों को 10 लाख का मुआवजा दिया जायेगा. हर साल यह दिन बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता रहा है. कुछ बाहरी लोगों ने वधु गांव के लोगों को भड़काया और यहां हिंसा फैल गयी. प्रशासन ने भी पर्याप्त तैयारियां नहीं की थी.

कांग्रेस ने बताया सोची समझी साजिश

वहीं, कांग्रेस ने आरोप लगाया कि हिंसा साजिशन फैलायी गयी. उधर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, भारत के लिए आरएसएस-भाजपा के फासीवादी दृष्टिकोण का मुख्य स्तंभ यह है कि दलितों को भारतीय समाज के निम्नतम बिंदु पर रहना चाहिए. उना, रोहित वेमूला और अब भीमा-कोरेगांव विरोध के प्रतीक हैं.

पेशवा के 28 हजार सैनिकों को 500 महारो ने हराया

भीमा कोरेगांव की लड़ाई एक जनवरी 1818 को पुणे के कोरेगांव में भीमा नदी के पास उत्तर-पू्र्व में हुई थी. यह युद्ध महार और पेशवा सैनिकों के बीच लड़ी गयी. अंग्रेजों की तरफ 500 लड़ाके, जिनमें 450 महार सैनिक थे. पेशवा बाजीराव द्वितीय के 28,000 पेशवा सैनिक थे, मात्र 500 महार सैनिकों ने पेशवा की शक्तिशाली 28 हजार मराठा फौज को हरा दिया था. महार सैनिकों को वीरता के सम्मान में भीमा कोरेगांव में स्मारक भी बनवाया.

कुछ हिस्सों में फ्लाइट का कैंसिलेशन चार्ज माफ

प्रदर्शन का रेल, सड़क और वायु सेवा भी असर पड़ा है. उत्तर भारत आनेवाली ट्रेनें स्टेशनों पर रूकी रहीं. वहीं एयर इंडिया सहित कई कंपनियों ने टिकट रद्द करने का शुल्क माफ कर दिया है. एयर इंडिया ने कहा कि वह दो और तीन जनवरी को टिकट रद्द करने या किसी यात्रा को पुनर्निर्धारित करने का शुल्क नहीं वसूलेगी. भीमराव आंबेडकर के पोते और दलित एक्टिविस्ट प्रकाश आंबेडकर ने बुधवार को महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है.

Next Article

Exit mobile version