नगालैंड और मेघालय में PM मोदी ने चुनावी रैली में कहा-”ऐक्ट ईस्ट” नीति को करेंगे साकार

कोहिमा(नगालैंड)/फूलबाड़ी (मेघालय) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दृढ़संकल्प व्यक्त किया कि पूर्वोत्तर के लोगों को दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ जोड़ने के लिए ऐक्ट ईस्ट नीति को मूर्त रूप दिया जायेगा ताकि क्षेत्र का तेजी से विकास हो. मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि विकसित देश के सपने को साकार करने […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | February 22, 2018 9:06 PM

कोहिमा(नगालैंड)/फूलबाड़ी (मेघालय) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दृढ़संकल्प व्यक्त किया कि पूर्वोत्तर के लोगों को दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ जोड़ने के लिए ऐक्ट ईस्ट नीति को मूर्त रूप दिया जायेगा ताकि क्षेत्र का तेजी से विकास हो. मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि विकसित देश के सपने को साकार करने के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र का विकास जरूरी घटक है.

मोदी ने लक्ष्य प्राप्ति के लिए पूर्वोत्तर के संपर्क में सुधार पर जोर दिया. उन्होंने कहा, ‘क्षेत्र में और तेज विकास के लिए परिवहन के माध्यम से क्षेत्र में बदलाव पर काम चल रहा है.’ प्रधानमंत्री नगालैंड में 27 फरवरी को होनेवाले विधानसभा चुनावों से पहले कोहिमा के तुएनसांग टाउन में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा, ‘नये भारत का सपना नगा लोगों के लिए एक नया नगालैंड होने की सोच के साथ आगे बढ़ेगा.’ वहीं, प्रधानमंत्री मेघालय के फूलबाड़ी में कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि मुकुल संगमा के नेतृत्व में मेघालय सुरक्षित नहीं है और जनता को भाजपा को एक बार राज्य की सेवा का मौका देना चाहिए. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के खाते में घोटालों की लंबी फेहरिस्त है.

मोदी ने कहा, ‘जब तक पूर्वोत्तर का विकास नहीं होता, एक विकसित देश होने का सपना पूरा नहीं होगा और इसलिए भाजपा सरकार क्षेत्र की जरूरत पर विशेष ध्यान दे रही है.’ उन्होंने नगालैंड में कनेक्टिविटी के मुद्दे को रेखांकित किया और कहा कि उनकी सरकार समस्या के समाधान के लिए काम कर रही है. मोदी ने कहा, ‘नगालैंड में कनेक्टिविटी एक बड़ी चुनौती है. हम इस दिशा में अथक काम कर रहे हैं. चार साल से कम अवधि में हमने 500 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया है. हमने नगालैंड की सड़कों पर 10 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश करने की योजना भी बनायी है.’ मोदी ने क्षेत्र में अमन शांति के लिए नगा लोगों के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने केंद्र द्वारा प्रदान की जानेवाली विकास निधि में लीकेज रोकने पर जोर दिया और कहा कि तकनीक की मदद से खामियों को दूर किया जायेगा.

मोदी ने कहा, ‘केंद्र सरकार द्वारा मंजूर विकास निधि की एक-एक पाई जमीनी स्तर तक पहुंचनी चाहिए.’ जटिल नगा राजनीतिक मुद्दे के समाधान के संबंध में मोदी ने कहा कि उनकी सरकार पूरी गंभीरता से सभी प्रयास कर रही है. उन्होंने यह विश्वास भी जताया कि अगले कुछ महीनों में एक सम्मानजनक और स्वीकार्य हल निकाल लिया जायेगा जिसके लिए सभी को साथ आना होगा. उन्होंने कहा, ‘नगा राजनीतिक समस्या का समाधान देश के लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करेगा और इसलिए हम समस्या के हल के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे.’ पूर्वी नगालैंड की जनता के सामने आनेवाली समस्याओं के संदर्भ में मोदी ने कहा कि उनकी सरकार समाधान निकालने के लिए इलाके के संगठनों के साथ बातचीत करना चाहती है.

मोदी ने घोषणा की कि उनकी सरकार नगालैंड की राजधानी कोहिमा को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए करीब 1800 करोड़ रुपये खर्च करेगी. नगालैंड की स्थानीय भाषा में मोदी ने कहा, ‘भाजपा-एनडीपीपी गठबंधन सरकार ते अहीसे कोएले विकास अपुनी लगा बोस्ती ते पूंचाई दीबो.’ (अगर भाजपा-एनडीपीपी सरकार आती है तो हम आपके गांवों में विकास लायेंगे). राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए 27 फरवरी को चुनाव होने हैं. भाजपा ने 20 सीटों पर, जबकि गठबंधन सहयोगी एनडीपीपी ने 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

वहीं, मेघालय के फूलबाड़ी में प्रधानमंत्री कहा कि कांग्रेस सरकार के हाथों में मेघालय सुरक्षित नहीं है और जनता को भाजपा को एक बार राज्य की सेवा का मौका देना चाहिए. भाजपा के आधिकारिक ट्विटर खाते के अनुसार मोदी ने कहा कि सत्तारूढ़ कांग्रेस ने जनता को हल्के में लिया, क्योंकि उसके सामने राज्य में कोई राजनीतिक चुनौती नहीं थी. प्रधानमंत्री ने एक चुनावी सभा में कहा कि हमें राज्य की सेवा का मौका दिया जाये. हम सबका साथ, सबका विकास के सिद्धांत के साथ सुशासन देंगे. उन्होंने कहा, ‘मैं आपसे वादा करता हूं कि मेघालय में भाजपा की सरकार काम का और पाई-पाई का हिसाब देगी.’

मुकुल संगमा सरकार पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि राज्य सरकार के खाते में घोटालों की लंबी फेहरिस्त है और मेघालय कांग्रेस सरकार के हाथों में सुरक्षित नहीं है. उन्होंने शिक्षकों की भर्ती में कथित घोटाले का जिक्र किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र ने राज्य में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 1100 किलोमीटर सड़क बिछाने के लिए करीब 470 करोड़ रुपये दिये हैं, लेकिन मेघालय सरकार इसका 50 प्रतिशत भी खर्च नहीं कर सकी. मोदी ने कहा कि वह अपनी एक्ट ईस्ट नीति को और अधिक मजबूत करना चाहते हैं. इससे राज्य में और समूचे पूर्वोत्तर में लोगों के लिए अवसर बढ़ेंगे. ईसाई बहुल राज्य के मतदाताओं से उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने ही इराक से नर्सों को छुड़ाया था और उन्हें सुरक्षित केरल लाया गया. सभी नर्सें ईसाई थीं.

Next Article

Exit mobile version