21.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

#Meghalaya : मुकुल संगमा ने CM पद से दिया इस्तीफा, अगली सरकार NPP-BJP गठबंधन की, 6 मार्च को कोनराड लेंगे शपथ

शिलांग : मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने राज्यपाल गंगा प्रसाद को रविवार को अपना इस्तीफा सौंप दिया. राज्य में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस बहुमत हासिल नहीं कर सकी. राजभवन के एक अधिकारी ने बताया कि राज्यपाल ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया और संगमा से कहा कि नयी सरकार बनने तक प्रभार संभालें. निवर्तमान मुख्यमंत्री […]

शिलांग : मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने राज्यपाल गंगा प्रसाद को रविवार को अपना इस्तीफा सौंप दिया. राज्य में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस बहुमत हासिल नहीं कर सकी. राजभवन के एक अधिकारी ने बताया कि राज्यपाल ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया और संगमा से कहा कि नयी सरकार बनने तक प्रभार संभालें.

निवर्तमान मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘चूंकि चुनाव प्रक्रिया पूरी हो गई है इसलिए मुख्यमंत्री को इस्तीफा सौंपना होता है और मैंने सौंप दिया है. नियमों के मुताबिक आगे की कार्रवाई होगी.

संगमा ने दो सीटों से चुनाव लड़ा और दोनों पर जीत दर्ज की. वह आमपटी सीट पर भाजपा उम्मीदवार को आठ हजार से अधिक मतों से पराजित कर पांचवीं बार चुनाव जीते. उन्होंने सोंगसाक सीट पर एनपीपी उम्मीदवार को परास्त कर 1300 वोटों से चुनाव जीता.

*NPP-BJP गठबंधन ने पेश किया दावा

मेघालय में अगली सरकार एनपीपी और भाजपा गठबंधन की बनने जा रही है. रविवार को एनपीपी-भाजपा गठबंधन ने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. एनपीपी अध्यक्ष कोनॉड के. संगमा ने राज्यपाल गंगा प्रसाद से मुलाकात की और मेघालय में सरकार बनाने का अपना दावा पेश किया.

एनपीपी के अध्यक्ष कोनराड के. संगमा ने कहा कि उन्होंने मेघालय में 34 विधायकों के समर्थन के साथ सरकार बनाने का दावा पेश किया है. दूसरी ओर 59 में से 21 सीट जीतकर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, लेकिन इसके बावजूद सरकार बनाने में कामयाब नहीं रही.

* संगमा 6 मार्च को लेंगे मुख्‍यमंत्री पद की शपथ

भाजपा के साथ गठबंधन सरकार के मुखिया के तौर पर कोनराड के. संगमा 6 मार्च को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे. संगमा को राज्‍यपाल सुबह 10:30 बजे पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे.

* नयी सरकार में कोई डेप्युटी सीएम नहीं

इधर एनपीपी के साथ गठबंधन सरकार बनाने से पहले भाजपा के हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, कोनराड संगमा मेघालय के अगले सीएम बनेंगे और नयी सरकार में कोई डेप्युटी सीएम नहीं होगा. बिस्वा ने कहा, अभी हमारे पास 34 सदस्य हैं, NPP-19, BJP-2, UDP-6 HSPDP-2, PDF-4 और 1 निर्दलीय. यह संख्या बढ़ भी सकती है. राहुल गांधी ने बिना किसी कैलकुलेशन के अपने 4 वरिष्ठ नेताओं को शिलॉन्ग भेज दिया. मुझे उनमें परिपक्वता नजर नहीं आती. इधर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, यह एक सकारात्मक संदेश है कि क्षेत्रीय पार्टियां अपने क्षेत्र के लिए साथ आ रही हैं. यह लोगों का फैसला है और हमें इसे स्वीकार करना चाहिए.

* मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा, कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी

गौरतलब हो मेघालय में चुनाव परिणाम त्रिशंकु विधानसभा के रूप में निकला और और 59 में से 21 सीट जीतकर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. चुनाव परिणामों के अनुसार नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) 19 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर है. वहीं, 47 सीटों पर लड़ने वाली भाजपा केवल दो सीट जीत सकी. राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए 59 सीटों पर गत 27 फरवरी को मतदान हुआ था.

इसे भी पढ़ें…

31 में से 21 राज्यों में भाजपा सरकार, अगला टारगेट कर्नाटक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें