21.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अमित शाह की मौजूदगी में कॉनरेड संगमा ने मेघालय के सीएम पद की शपथ ली, जानिये कौन हैं कॉनरेड

शिलांग : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में मंगलवार को नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष कॉनरेड संगमा नेमेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. रविवार को संगमा ने राज्यपाल गंगा प्रसाद से सूबे में सरकार बनाने के लिए मुलाकात की थी. इसके बाद सोमवार को राज्यपाल ने संगमा […]

शिलांग : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में मंगलवार को नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष कॉनरेड संगमा नेमेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. रविवार को संगमा ने राज्यपाल गंगा प्रसाद से सूबे में सरकार बनाने के लिए मुलाकात की थी. इसके बाद सोमवार को राज्यपाल ने संगमा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया. उनके इस शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें : मेघालय : 1971 में बैठी थी पहली विधानसभा, दसवें चुनाव में शाह व राहुल की परीक्षा

शपथ ग्रहण के पहलेमीडिया से बातचीत करते हुए संगमा ने कहा कि मेरे पास विजित जनप्रतिनिधियों के होने के कारण राज्यपाल ने राज्य में सरकार बनाने के लिए मुझे आमंत्रित किया है. नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष कॉनरेड संगमा का शपथ-ग्रहण समारोह मंगलवार को सुबह 10.30 आयोजित किया जायेगा.

हालांकि, मीडिया में यह भी कहा जा रहा है कि अपने भाई को सीएम पद के प्रबल दावेदार होने की वजह से कॉनरेड संगमा की बहन और लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पीए संगमा की बेटी अगाथा संगमा ने खुद को रेस से बाहर कर लिया है. संगमा के मंत्रिमंडल में कौन-कौन मंत्री बनेंगे, यह अभी तक साफ नहीं हो पाया है. राजभवन के एक अधिकारी के मुताबिक, संगमा के पास 34 विधायकों का समर्थन हासिल है.

दो सीटों वाली भाजपा कर रही कॉनरेड को समर्थन

बता दें कि मेघालय के विधानसभा चुनाव में नेशनल पीपुल्स पार्टी को 19 सीटें मिली हैं. वहीं, यूडीपी ने अपने 6 विधायकों का समर्थन दिया है. इसके अलावा, पीडीएफ ने भी अपनी 4 सीटें एनपीपी को दी हैं. पीडीएफ और भाजपा की 2-2 सीटें और एचएसपीडीपी और एक निर्दलीय विधायक ने भी एनपीपी को समर्थन दिया है. इस तरह से एनपीपी ने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है.

कौन हैं कॉनरैड संगमा

कॉनरेड संगमा मेघायल के पूर्व मुख्यमंत्री और लोकसभा के पूर्व स्पीकर पीए संगमा के बेटे और अगाथा संगमा के भाई हैं. कॉनरेड का जन्म 27 जनवरी, 1978 को हुआ था. कॉनरेड की बहन अगाथा संगमा यूपीए सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुकी हैं, जबकि उनके भाई जेम्स संगमा इस समय मेघालय विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता हैं. कॉनरेड संगमा खुद भी आठवीं विधानसभा में सेल्सेसा से विधायक और प्रतिपक्ष के नेता रह चुके हैं. कॉनरेड संगमा 2008 में मेघालय के सबसे कम उम्र के वित्त मंत्री बने थे. फिलहाल, कॉनरेड मेघालय की तुरा संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सांसद भी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें