21.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मेघालय में पहली बार कांग्रेस को पछाड़ एनडीए की बन गयी सरकार, काॅनरेड संगमा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

शिलांग : मेघालय विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने वाली कांग्रेस को पछाड़कर सूबे में पहली बार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की सरकार बन गयी. मंगलवार को गैर-कांग्रेसी सरकार के मुख्यमंत्री के तौर पर लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पीए संगमा के बेटे काॅनरेड संगमा ने शपथ ग्रहण कर लिया है. इसके साथ ही, संगमा मंत्रिमंडल […]

शिलांग : मेघालय विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने वाली कांग्रेस को पछाड़कर सूबे में पहली बार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की सरकार बन गयी. मंगलवार को गैर-कांग्रेसी सरकार के मुख्यमंत्री के तौर पर लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पीए संगमा के बेटे काॅनरेड संगमा ने शपथ ग्रहण कर लिया है. इसके साथ ही, संगमा मंत्रिमंडल के सात अन्य सदस्यों ने भी पद आैर गोपनीयता की शपथ ली है.

इसे भी पढ़ेंः अमित शाह की मौजूदगी में कॉनरेड संगमा ने मेघालय के सीएम पद की शपथ ली, जानिये कौन हैं कॉनरेड

संभावना जाहिर की जा रही है कि काॅनरेड संगमा के साथ शपथ ग्रहण करने वाले सात सदस्यों में एक दोनकुपर राॅय को विधानसभा अध्यक्ष बनाया जायेगा. मंगलवार को आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल और मणिपुर के उप मुख्यमंत्री शामिल थे.

संगमा ने रविवार शाम राज्यपाल से मुलाकात की और 60 सदस्यीय विधानसभा में 34 विधायकों के समर्थन के साथ राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया. 34 विधायकों में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के 19, यूडीपी के छह, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) के चार, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) और भाजपा के दो-दो और एक निर्दलीय विधायक शामिल हैं.

संगमा मंत्रिमंडल के इन लोगों ने भी शपथ ग्रहण किया

दोनकुपर रॉय : यूडीपी (संभावित विधानसभा अध्यक्ष)

दोनकुपर रॉय शेल्ला विधानसभा सीट से विधायक चुने गये हैं. दोनकुपर रॉय 2018 में लगातार 7वीं बार जीत दर्ज की है. रॉय यूडीपी के टिकट पर पांच बार और निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर दो बार जीत दर्ज की है. रॉय 2008 से 2009 तक मेघालय के मुख्यमंत्री भी रहे हैं.

एएल हेक : भाजपा

एएल हेक मेघालय भाजपा के विधायक दल के नेता हैं. पैंथरमुखराह विधानसभा सीट से लगातार 5वीं बार जीत दर्ज की है. एएल हेक लगातार 1998 से चुनाव जीतते आ रहे हैं. पहले भाजपा में रहे हेक 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले फिर से कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए थे.

जेम्स संगमा : एनपीपी

जेम्स संगमा पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पीए संगमा के पुत्र और कॉनरेड संगमा के भाई हैं. जेम्स संगमा दादेंग्ग्रे विधानसभा सीट से विधायक है. जेम्स 2008 से लगातार तीन बार विधायक चुने जा चुके हैं. 2008 में जेम्स एनसीपी, 2013 और 2018 में एनपीपी से विधायक बनें.

स्नावभलांग धर : एनपीपी

स्नावभलांग धर एनपीपी के टिकट पर नारतियांग सीट से विधायक बनें. स्नावभलांग धर 2013 में कांग्रेस के टिकट पर विधायक बने थे. धर मुकुल संगमा सरकार में मंत्री रह चुके हैं. इनके भतीजे भी विधायक हैं. धर ने चुनाव से पहले एनपीपी में शामिल हो गये थे.

प्रेस्टोन टिनसोंग : एनपीपी

प्रेस्टोन टिनसोंग 2018 में एनपीपी के टिकट पर प्यनूरसला सीट से विधायक बने. 2013 में प्रेस्टोन टिनसोंग कांग्रेस के टिकट पर विधायक बने. 2018 के चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर एनपीपी में शामिल हो गये थे. प्रेस्टोन टिनसोंग मेघालय सरकार में पहले मंत्री रह चुके हैं.

मेतबाह लिंगदोह : यूडीपी

मेहताब लिंगदोह मैरंग विधानसभा सीट से यूडीपी के विधायक हैं. 2018 के विधानसभा चुनाव में तीन हजार से ज्यादा वोटों से जीते. 2008 से लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं. 2008, 2013 और 2018 में लगातार तीसरी बार विधायक चुने गये.

लैखमेन रिुंबुई : यूडीपी

लैखमेन रिंबुई अमलारेम विधानसभा सीट से यूडीपी के विधायक हैं. 2018 के विधानसभा चुनाव में 2 हजार से ज्यादा वोटों से चुनाव जीते. 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से चुनाव हार गये थे. 2018 के विधानसभा चुनाव में पहले कांग्रेस से यूडीपी में चले गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें