महाराष्ट्र में जबरन हो रहा दुल्हनों का Virginity Test, सरकार के पास आंकड़े नहीं

नयी दिल्ली : महाराष्ट्र में कंजरभट समुदाय में बुजुर्गों की तरफ से दुल्हनों का जबरन कौमार्य परीक्षण की खबरों के बारे में केंद्र सरकार ने कहा है कि उनके पास इस संबंध में कोई आंकड़ा नहीं है लेकिन प्रदेश सरकार ने पुलिस को ऐसे मामले में सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिये हैं. लोकसभा में […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | March 9, 2018 5:40 PM

नयी दिल्ली : महाराष्ट्र में कंजरभट समुदाय में बुजुर्गों की तरफ से दुल्हनों का जबरन कौमार्य परीक्षण की खबरों के बारे में केंद्र सरकार ने कहा है कि उनके पास इस संबंध में कोई आंकड़ा नहीं है लेकिन प्रदेश सरकार ने पुलिस को ऐसे मामले में सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिये हैं. लोकसभा में किरण खेर के सवाल के लिखित जवाब में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री वीरेंद्र कुमार ने लिखित जवाब में बताया कि मीडिया में यह खबर आयी है कि कंजरभट समुदाय में बुजुर्गों द्वारा दुल्हनों का जबरन कौमार्य परीक्षण करवाया जा रहा है.

हालांकि, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के पास इस संबंध में कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं है. कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र के गृह राज्य मंत्री ने शिवसेना की नीलम गोरहे के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का उत्तर देते हुए राज्य विधान परिषद को आश्वासन दिया है कि यदि कंजरभट समुदाय की जाति पंचायतों में नवविवाहित महिलाओं को कौमार्य परीक्षण के लिए बाध्य किया जाता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने बताया कि प्रदेश के गृह राज्य मंत्री रंजीत पाटिल ने बताया है कि पुलिस को आदेश दिये गए हैं कि यदि कोई पंचायत महिला को इस प्रकार का परीक्षण कराने के लिए बाध्य करती है तो उसके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जाये.गौरतलब है कि महाराष्ट्र में शादी के बाद वर्जिनिटी टेस्ट किया जाता है, जिसमें सफेद चादर की मदद ली जाती है, इस परीक्षण को बुजुर्ग महिलाएं संपन्न कराती हैं और टेस्ट में फेल महिलाओं के साथ अमानवीय व्यवहार किया जाता है.

Next Article

Exit mobile version